BiharPatna

मेला घुमने से पहले रख लें यह जानकारी, राजधानी में बदला रहेगा आज ट्रैफिक रूट

पूरा बिहार इन दिनों नवरात्र की जश्न में डूबा है। वहीं दशहरा को लेकर पटना का ट्रैफिक व्यवस्था बदला रहेगा। आज यानी बुधवार से यातायात व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने दशहरा को लेकर ट्रैफिक प्लान जारी किया है। ट्रैफिक डीएसपी अनिल कुमार ने बताया कि ट्रैफिक में 1000 जवान है और लाइन से 500 अतिरिक्त जवान की मांग की गई है।

उन्होंने बताया कि इनकम टैक्स से डाक बंगला चौराहा तक सभी गाड़ियों का परिचालन बंद रहेगा। साथ ही डाक बंगला चौराहा आने वाले सभी रोड पर गाड़ियों का परिचालन बंद रहेगा। 9 सितम्बर से 12 सितम्बर तक भारी वाहनों और माल वाहनों का शहर में इंट्री नहीं होगा। दुर्गा पूजा में भक्तों की भीड़ को देखते हुए 9 से 12 अक्टूबर तक रुट में बदलाव किया गया है। हालांकि एमरजेंसी वाहन, शव वाहन, एंबुलेंस को छूट दी जाएगी।

जीपीओ गोलंबर ऊपर या नीचे से सभी व्यावसायिक वाहनों का परिचालन बुद्धमार्ग (उत्तर) की ओर नहीं होगा। ये वाहन जीपीओ गोलंबर से पश्चिम आर ब्लॉक चौराहा एवं पूरब पटना जंक्शन/पुरानी बाईपास की ओर जा सकेंगे। भट्टाचार्या चौराहा, पटना जंक्शन एवं स्वामीनंदन तिराहा की ओर से डाकबंगला की तरफ सभी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।

डाकबंगला चौराहा से कोतवाली मार्ग पर दोनों तरफ सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा। न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का परिचालन नहीं होगा। पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले छोटे वाहन गोरियाटोली चौक से एक्जीविशन रोड होते हुए जा सकेंगे। इसी मार्ग से पुनः वापसी होगा।

अशोक राजपथ से राजेंद्र नगर/पटना जंक्शन की ओर जाने वाले छोटे वाहन (टेम्पू/ई-रिक्शा/मोटरसाईकिल आदि) अशोक राजपथ से गांधी चौक से सैदपुर रोड से मोइनुलहक स्टेडियम होते हुए जा सकते हैं। इस पथ में वाहनों का प्रवेश केवल दक्षिण से उत्तर की ओर होगा। मखनिया कुआं रोड दक्षिण से अशोक राजपथ में वाहनों का परिचालन वर्जित होगा। अशोक राजपथ से मखनिया कुआं रोड होते हुए बारीपथ से पूरब सैदपुर मोड़, सैदपुर रोड से मोइनुलहक स्टेडियम और फिर धनुष सेतु होते हुए जा सकते हैं।

बारीपथ में बाकरगंज मोड़ से मखनिया कुआं रोड की ओर वाहनों का परिचालन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।नाला रोड मोड़/हिन्दी साहित्य सम्मेलन से ठाकुरबाड़ी मोड़ की तरफ किसी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।दिनकर गोलंबर से मछुआटोली चौक की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। ये वाहन दिनकर गोलंबर से वैशाली गोलंबर से सैदपुर रोड होते हुए बारीपथ में जा सकेंगे।

इधर सगुना मोड़ की ओर से पटना हवाई अड्डा जाने वाले छोटे वाहन बेली रोड में रूकनपुरा, राजा बाजार ओवरब्रिज के नीचे जगदेव पथ से बीएमपी होते हुए जा सकते हैं। सगुना मोड़ से पूरब हड़ताली मोड़/आयकर गोलंबर की ओर जाने वाले छोटे वाहन सगुना मोड़ से रूकनपुरा से राजा बाजार फ्लाईओवर के ऊपर से जा सकते हैं। सगुना मोड़ से बेली रोड होते हुए दीघा/पाटलिपुत्र/राजीव नगर आदि जाने वाले छोटे वाहन आशियाना मोड़ से बाएं आशियाना-दीघा रोड होते हुए जा सकते हैं।

राजीव नगर/दीघा से हड़ताली चौक जाने वाले छोटे वाहन आशियाना-दीघा रोड से राजीव नगर नाला के सटे रोड से केशरीनगर होते हुए राजीव नगर आरओबी के नीचे से अटल पथ होते हुए जा सकते हैं। इसके अलावा आशियाना-दीघा रोड से रामनगरी मोड़ से फ्रेंड्स कॉलोनी रोड से एजी कॉलोनी रोड से आईजीआईएमएस के बगल से जेडी वीमेंस कॉलेज होते हुए बेली रोड से पूरब हड़ताली मोड़ की ओर जा सकते हैं।

जीव नगर-दीघा से सगुना मोड़ जाने वाले छोटे वाहन आशियाना-दीघा रोड में पासपोर्ट ऑफिस से मौर्या पथ से अंबेदकर पथ से बेली रोड होते हुए जा सकते हैं। आशियाना-दीघा रोड से राजीव नगर नाला के सटे रोड से केशरीनगर होते हुए राजी वनगर आरओबी के नीचे (अटल पथ) से अटल पथ होते हुए जा सकते हैं। बेली रोड में छोटे वाहन डुमरा टीओपी तक जाएंगी। वहां से बाएं हवाई अड्‌डा से बीआईटी होते हुए फुलवारीशरीफ/जगदेव पथ होते हुए जा सकते हैं।

बेली रोड में आशियाना नगर/एजी कॉलोनी/समनपुरा जाने वाले छोटे वाहन बेली रोड में पिलर नं-91 से दाहिने यू-टर्न लेकर जेडी वीमेंस कॉलेज के बगल से आईजीआईएमएस के बगल से एजी कॉलोनी रोड से आशियाना-दीघा रोड होते हुए जा सकते हैं हड़ताली चौक से पश्चिम सगुना मोड़ की ओर जाने वाले सभी वाहन हड़ताली चौक से सीधे राजवंशी नगर से चिड़ियाखाना से बेली रोड फ्लाईओवर ब्रिज के ऊपर से जा सकते हैं।

अशोक राजपथ में कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक छोटे वाहनों का परिचालन दोनों तरफ से होगा। गांधी चौक से गायघाट (वन-वे) मार्ग में छोटे वाहन केवल पश्चिम से पूरब की ओर जाएंगे। पूरब से पश्चिम की ओर आने वाले छोटे वाहन गाय घाट चौराहा से दक्षिण बिस्कोमान गोलंबर, कुम्हरार से पुरानी बाईपास होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं या फिर जेपी गंगा पथ से गांधी मैदान/दीघा की ओर जा सकते हैं। गाय घाट से चौक मोड़ पटना सिटी (वन-वे) मार्ग में पश्चिम से पूरब की ओर जाने वाले छोटे वाहनों के लिए एकतरफा यातायात व्यवस्था रहेगी। पूरब से पश्चिम की ओर आने वाले छोटे वाहन चौक शिकारपुर नाला, गुलजारबाग, तुलसी मंडी से पुरानी बाईपास होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।

चौक मोड़ से दीदारगंज तक केवल पश्चिम से पूरब की ओर छोटे वाहन जा सकते हैं। दीदारगंज से पश्चिम अशोक राजपथ में सभी प्रकार के व्यवसायिक वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। ये वाहन दीदारगंज से न्यू बाईपास से टोल प्लाजा होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।  पश्चिम दरवाजा से अशोक राजपथ में पूरब से पश्चिम वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।  यहां से सभी वाहन नबाव बहादुर रोड से गुलजारबाग स्टेशन रोड से अगमकुआं फ्लाईओवर होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।

पूरब दरवाजा से अशोक राजपथ में पूरब से पश्चिम वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। पूरब वाहन मोर्चा रोड से सुदर्शन पथ से चौक शिकारपुर आरओबी होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।पटना सिटी चौक से अशोक राजपथ में पूरब से पश्चिम की ओर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। पटना सिटी चौक से नई सड़क (गुरु गोविंद सिंह पथ) से सुदर्शन पथ से गुलजारबाग स्टेशन रोड से अगमकुआं आरओबी होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।

वाहन पार्किंग की क्या है व्यवस्था?

फ्रेजर रोड में डॉ. सीपी ठाकुर के आवास से स्वामीनंदन तिराहा तक और आकाशवाणी से जेपी गोलंबर तक दोनों फ्लैंक में पार्किंग होगी। वीरचंद पटेल पथ के सर्विस लेन, जीपीओ गोलंबर से आर ब्लॉक चौराहा तक एक फ्लैंक, सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर जाने वाला मार्ग (केवल दो पहिया वाहनों के लिए) पटना साइंस कॉलेज एवं पटना कॉलेज मैदान में पार्किंग की व्यवस्था होगी। वहीं पटना सिटी क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था सिटी स्कूल, चौक, मंगल तालाब के चारों ओर और पटना साहिब रेलवे स्टेशन के सामने होगी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास