GayaBihar

आपकी पूजा में ना हो कोई विध्न, गया प्रशासन ने की तैयारी : पंडालों पर ड्रोन और अफवाहों पर साइबर सेल की रहेगी नजर

इस दौरान जगह-जगह पूजा पंडाल बनाया जाता है. मेला लगता है. तीन से चार दिनों तक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा होती है. इस दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशासन भी तैयारी में जुटी रहती है. गया में दुर्गा पूजा के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से जिले में कुल 636 स्थानों को चिह्नित किया गया है. यहां पर वरीय दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है.

डीएम-एसपी ने जारी किये निर्देशः गया के पुलिस लाइन में जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से दुर्गा पूजा को लेकर ब्रीफिंग की गई. इस अवसर पर जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्याग राजन और वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने सभी मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और कर्मचारियों को विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर आदेश दिया. उनसे कहा गया कि पूजा को लेकर गया ज़िले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में नजर रखें.

“शांतिपूर्ण एवं सद्भावना आयोजन के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को अलर्ट मोड में कार्य करने का निर्देश दिया गया है. ससमय प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचकर कर्तव्यों के निर्वहन गंभीरतापूर्वक करेंगे.”– डॉक्टर त्याग राजन, जिला पदाधिकारी

अफवाह फैलाने वालों पर नजरः डीएम ने कहा कि पूजा का आयोजन शांतिपूर्ण हो, इस बाबत चुस्त प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ पूजा में व्यवधान उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों एवं अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित करते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी. रात में श्रद्धालुओं तथा आम जनों की भीड़ मूर्ति प्रतिमा को देखने हेतु निकलती है, इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ाए नहीं इस पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है. कोई भी वाहन सड़क पर खड़ा नहीं रहेगा.

डीजे बजाने पर प्रतिबंधः डीएम ने कहा कि पूजा और विसर्जन जुलूस के दौरान डीजे पर प्रतिबंध इत्यादि को लेकर निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा पूजा पंडाल के लिए जारी लाइसेंस में जो शर्तें हैं उसका पालन करवाना, दंडाधिकारी सुनिश्चित करेंगे. विसर्जन स्थलों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था होगी, डीएम ने कहा कि सभी पूजा पंडालों में प्रवेश एव निकास की व्यवस्था मुकम्मल रहे. उन्होंने ड्यूटी की टाइमिंग को लेकर गंभीर रहने निर्देश दिए.

ड्रोन से रखी जाएगी नजरः भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रो में 24 स्थानों पर वीडियोग्राफर को रखा गया है. 27 स्थानों पर वाच टावर, बैरिकेडिंग एव ड्राप गेट लगाए गए हैं. इसके अलावा 25 स्थानों पर हाई रेजोल्यूशन वाले सीसीटीव लगाए गए हैं. संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी. डीएम ने कहा कि नियंत्रण कक्ष से हर 02-02 घंटे पर उपस्थिति की जानकारी ली जाएगी. अनुपस्थित रहने वाले पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

“यदि कोई व्यक्ति अफवाह फैला कर सामाजिक ताने-बाने को डिस्टर्ब करने का प्रयास करता है तो उनके खिलाफ अविलंब कार्रवाई की जाएगी. साइबर सेल, आईटी सेल एवं सोशल मीडिया विंग के द्वारा फेसबुक, व्हाट्सएप ग्रुप, पोर्टल, वेब न्यूज, यूट्यूब चैनल पर विशेष नजर रखी जा रही है.”– आशीष भारती, वरीय पुलिस अधीक्षक


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास