RailwaysBiharSamastipur

समस्तीपुर रेल मंडल से चलेगी वंदे भारत ट्रेन

रेल विभाग की तरफ से बिहार के रूट पर कई वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। हालांकि, छठ को लेकर दिल्ली से पटना के लिए वंदे भारत स्पेशल ट्रेन भी चलाने का ऐलान किया गया है। लेकिन कुछ दिनों बाद ही बिहार को एक और वंदे भारत ट्रेन मिलने वाली है। यह ट्रेन सहरसा से सियालदह के बीच चलेगी। सहरसा-सियालदह अप एंड डाउन वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन जल्द शुरू होने वाला है।

यह ट्रेन मानसी, खगड़िया, और झाझा के रास्ते चलाई जाएगी। इसको लेकर पूर्व मध्य रेलवे की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है। रेल विभाग की ओर से कहा गया है कि समस्तीपुर और दानापुर मंडल के सीनियर डीओएम को पत्र जारी कर ट्रेन मैनेजर को रूट प्लानिंग समझाने और तकनीकी प्रशिक्षण देने को कहा गया है। साथ ही लोको पायलट और असिस्टेंट लोको पायलट को नए रूट पर चलाने के लिए प्रशिक्षण देने की बात कही गई है।

मिली जानकारी के अनुसार, ट्रेन का परिचालन होने पर समस्तीपुर मंडल के ट्रेन प्रबंधक झाझा तक जाएंगे। उसके बाद झाझा से दानापुर मंडल के ट्रेन प्रबंधक वंदे भारत को आगे लेकर जाएंगे। सहरसा-सियालदह वंदे भारत एक्सप्रेस, सहरसा से चलने वाली पहली वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन होगी। हालांकि, फिलहाल यहां एक और ट्रेन चलती है जो सहरसा से सियालदह तक जाती है, जिसे हाटे बाजारे एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट हाटे बाजारे एक्सप्रेस से पूरी तरह अलग होगा। इस ट्रेन के परिचालन से सहरसा और सुपौल के अलावा मधेपुरा के लोगों को सियालदह जाने के लिए नई ट्रेन और नया रूट मिल जाएगा।

इस ट्रेन से सहरसा से सियालदह जाने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी, क्योंकि वे सुपरफास्ट ट्रेन से सफर कर पाएंगे। यह ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी और सहरसा से मानसी के रास्ते पर जाएगी। बिहार को अब तक चार वंदे भारत ट्रेनें मिल चुकी हैं। पीएम मोदी इस नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। फिलहाल बिहार में टाटानगर-पटना, भागलपुर-हावड़ा, गया-हावड़ा, और देवघर-वाराणसी वंदे भारत ट्रेनें भी चल रही हैं। इसके साथ ही यह एक नई ट्रेन के रूप में शामिल होगी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास