Uttar Pradesh

झाड़ियों में मिले नवजात को दरोगा ने लक्ष्मी का रूप मानकर अपनाया, दिया पिता का दर्जा

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मसूरी थाना क्षेत्र के डासना इलाके में नवरात्रि के अष्टमी के दिन जब लोग छोटी बच्चियों को देवी का रूप मानते हुए घरों में पूज रहे थे।

उसी दिन इलाके के इनायतपुर गांव में कोई नवजात बच्ची को झाड़ियां में छोड़ गया। लोगों ने लावारिस बच्ची के रोने की आवाज सुनी. माना जा रहा हैं कि लोक लाज के कारण कोई मां इस नवजात को झाड़ियां में फेंक कर चली गई. जब नवजात बच्ची रोने लगी तो आसपास से गुजरते लोगों ने उसके रोने की आवाज सुनी और पास जाकर देखा तो इसकी सूचना लोगों ने पुलिस को दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और लावारिस हालत में पड़ी बच्ची को अपने कब्जे में ले लिया. लेकिन इस लावारिस बच्ची को एक पुलिसकर्मी ने अपना लिया।

जानकारी के मुताबिक पुलिसकर्मी को शादी के कई वर्षों के बाद भी कोई संतान नहीं हुई। बच्ची को झाड़ियां से बरामद करने पहुंची पुलिस की टीम में इलाके की चौकी के इंचार्ज पुष्पेंद्र भी शामिल थे, जिन्होंने बच्ची को देखते ही उसे अपनाने का मन बना लिया था लेकिन इसके लिए पत्नी की इजाजत भी जरूरी थी? इसके लिए उन्होंने पहले अपनी पत्नी को फोन किया और फिर बच्ची के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने अपनी पत्नी से पूछा कि क्या हम इस बच्ची को अपना सकते हैं? पति की बात सुनने के बाद पत्नी ने जवाब दिया कि नवरात्रि में अगर एक कन्या घर आए तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. पत्नी की सहमति मिलने के बाद चौकी प्रभारी पुष्पेंद्र ने बच्ची को अपना लिया है। हालांकि चौकी प्रभारी ने उस नवजात लावारिस बच्ची को एक पिता के रूप में अपना लिया है लेकिन अभी उसे कानूनी रूप से अपनाया जाना बाकी है जिसके लिए उसने कवायत भी शुरू कर दी है।

लावारिस को गोद लेने की सभी कानूनी प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के बाद ही पुष्पेंद्र इस नवजात बच्ची को कानूनन अपनी बेटी बना लेगें। हालांकि अभी कई कानूनी शर्तें पूरी करना बाकी है। वहीं मासूम बच्ची को पाकर पुष्पेंद्र की पत्नी और परिवार के सब लोग काफी खुश है उन्हें लक्ष्मी के रूप में कन्या मिली है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास