JamuiBihar

जमुई में अवैध बालू कारोबार पर खनन विभाग ने कसा शिकंजा, कारोबारियों पर लगाया 26 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना

जमुई में पीले सोने के खेल में आए दिन खनन विभाग कार्रवाई करते रहती है। इसके बावजूद जमुई में पीले सोने यानी अवैध बालू का उठाव और परिवहन लगातार होते ही रहता है। जमुई खनन विभाग और पुलिस के लिए यह एक टेढ़ी खीर साबित हो रही है। बिहार सरकार ने अवैध खनन और परिवहन को लेकर नियमावली में बड़ा बदलाव करते हुए जुर्माने की राशि में जबरदस्त बढ़ोतरी कर दी है। जिसकी बानगी आज जमुई के सोनो और मलयपुर थाना क्षेत्रों में देखने को मिली है।

खनन विभाग के अधिकारियों ने रात्रि गश्ती के दौरान मलयपुर थाना क्षेत्र से एक बालू लदे ट्रैक्टर को खदेड़ कर पकड़ा। वही सोनो थाना क्षेत्र से तीन अवैध बालू लदे ट्रक को भी जब्त किया। जिला खनन पदाधिकारी अखलाख अंसारी ने बताया की जिलाधिकारी अभिलाषा शर्मा के निर्देश पर कल रात्रि एक छापेमारी टीम गठित की गई थी। गश्ती के दौरान ही खनन विभाग के अधिकारी मिथुन कुमार को अवैध बालू के परिवहन की गुप्त सूचना मिली। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए तीन ट्रक और एक ट्रैक्टर जब्त किया गया।

सरकार द्वारा अवैध खनन पर नई नियमावली द्वारा बने कानून के आधार पर यह पहली कार्रवाई जमुई जिले में की गई। जिसमें तीनों ट्रक पर आठ आठ लाख एवं एक ट्रैक्टर पर डेढ़ लाख जुर्माना किया गया। सरकार द्वारा बदले गए कानून के आधार पर यह बड़ी कारवाई जमुई खनन विभाग द्वारा की गई है। जिसमे लगभग 26.5 लाख का जुर्माना वसूला जाएगा।

आगे उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन अवैध खनन पर सख्ती से कारवाई कर रही है और आगे भी ऐसी कारवाई होती रहेगी। जिससे बालू के अवैध कारोबार में लगाम लगाई जा सके। वही खनन विभाग के इस कारवाई के बाद बालू माफियाओं में हड़कंप है। जुर्माने की राशि देखकर इनके पैरों तले से जमीन खिसक गई है। अब देखना दिलचस्प होगा कि इस कानून को कड़ाई से लागू करने के बाद अवैध बालू कारोबार पर कितना लगाम लगता है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास