BiharPatna

विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज से शुरू होगा नामांकन

बिहार की 4 विस सीटों रामगढ़, बेलागंज, तरारी और इमामगंज पर उपचुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन शुरू होगा। इसके साथ ही आचार संहित लागू हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग ने 15 अक्टूबर को झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ 2 लोकसभा और 48 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराने की घोषणा की थी। इसमें बिहार की चार विधानसभा सीटें शामिल हैं।

दरअसल, बिहार में चार विधानसभा क्षेत्र रामगढ़, बेलागंज, तरारी और इमामगंज पर उपचुनाव होने हैं। यहां के विधायक लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर सांसद बने हैं। तब से चार विधायकों का पद रिक्त है। इन सीटों में  इमामगंज (गया) से जीतनराम मांझी लोकसभा चुनाव जीत कर गया से सांसद बने। जबकि बेलागंज (गया) से सुरेंद्र यादव जो विधायक थे वह जहानाबाद से सांसद बनें। इसके अलावा रामगढ़ सीट के विधायक सुधाकर सिंह बक्सर से लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने। वहीं तरारी के विधायक सुदामा प्रसाद आरा से सांसद चुने गए। ऐसे में यह चारों सीट खाली हो गई और अब उपचुनाव होने हैं। ‘

चुनाव आयोग के तरफ से इन सीटों के लिए जो अधिसूचना जारी की गई है उसके मुताबिक यहां आज यानि 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद 25 अक्टूबर तक नामांकन होगा। जबकि  28 अक्टूबर को नामांकन फॉर्म की स्क्रूटिनी होगी। जबकि 30 अक्टूबर को कैंडिडेट की नामांकन वापसी की तारीख तय की गई है। वहीं वोटिंग 13 नवम्बर को होगा। जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगा।

इधर, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि एनडीए और महागठबंधन के किस दल के किस नेता को टिकट मिलता है, यह देखना दिलचस्प होगा। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि चारों सीटों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास