JharkhandElection

नीतीश कुमार और चिराग पासवान की पार्टी इन सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू और चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) को भाजपा ने 3 सीटें दी हैं. इसमें दो सीट जदयू के खाते में गई है जबकि चिराग को एक सीट मिली है. झारखंड एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. भाजपा 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि आजसू को 10 और नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 2 जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) 1 सीट पर उम्मीदवार उतारेगी.  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने सीटों का ऐलान किया. इस दौरान असम के मुख्यमंत्री और झारखंड भाजपा चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा भी मौजूद रहे.

तय फार्मूले के अनुसार जेडीयू जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी. एनडीए की सहयोगी लोजपा रामविलास चतरा सीट से चुनाव लड़ेगी. वहीं आजसू को 10 सीटें मिली हैं इसमें सिल्ली,  जुगसलाई, गोमिया,  रामगढ़,  लोहरदगा,  पाकुड़,  ईचागढ़, . मांडू,  डुमरी,  मनोहरपुर है. सीटों का ऐलान करते हुए असम के मुख्यमंत्री और झारखंड भाजपा प्रभारी हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि भाजपा अपने कोटे की 68 सीटों में से 1 से 2 सीट पर कुछ अलग निर्णय भी ले सकती है. यानी अगर एनडीए के किसी गठबंधन सहयोगी को सीट शेयरिंग को लेकर विवाद होता है तो भाजपा अपने कोटे से एक से दो सीटों पर समझौता कर सकती है.

हालांकि जदयू और लोजपा (रा) की ओर से कौन कौन उम्मीवार होंगे इसे लेकर पार्टी अपना पत्ता नहीं खोला है. माना जा रहा है कि सरयू राय जमशेदपुर पश्चिम से जदयू के प्रत्याशी होंगे. वहीं तमाड़ से राजा पीटर के जदयू उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा है. चिराग के दल से चतरा सीट पर कुछ नामों को लेकर चर्चा है लेकिन किसी भी नाम को अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई। इन 43 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव अधिकारियों ने घोषणा की है कि उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्र रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे, दूसरा चरण 20 नवंबर को होगा। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी। अधिकारियों ने पुष्टि की कि नामांकन प्रक्रिया के लिए निर्वाचित उम्मीदवारों सहित केवल पांच उम्मीदवारों को ही रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में जाने की अनुमति होगी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास