Jharkhand

NDA के बाद अब इंडी ब्लॉक में खटपट, एकतरफा फैसले से आरजेडी नाराज

झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर जहां NDA गठबंधन में सीट शेयरिंग और उम्मीदवारों को लेकर उलथ-पुथल मची हुई है वही इंडी ब्लॉक में भी हेमंत सोरेन के ऐलान के बाद खटपट शुरू हो गई है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सीट शेयरिंग को लेकर आज घोषणा की। कहा कि 70 सीटों पर JMM और कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। बाकी 11 सीटों पर आरजेडी, वाम दल और अन्य चुनाव लड़ेंगे। सीट शेयरिंग की घोषणा होते ही इंडिया गठबंधन में खटपट शुरू हो गयी। लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने इसे एकतरफा फैसला बताया।

रांची में मीडिया से बातचीत करते हुए आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि जिस तरह से झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस ने एकतरफा गठबंधन को लेकर फैसला किया वो सही नहीं है। मनोज झा ने आगे कहा कि तेजस्वी यादव के रांची में मौजूद होने के बावजूद उन्हें गठबंधन को लेकर किये जाने वाले ऐलान की सूचना नहीं दी गई।

आरजेडी नेता मनोज झा ने बताया कि कांग्रेस और जेएमएम ने एकतरफा 70 सीटों पर गठबंधन का ऐलान कर दिया और हमें 5 सीट ही दिये जाने की बातें कही गयी। मनोज झा ने बताया कि 2019 में आरजेडी के  उम्मीदवार 5 सीटों पर नंबर दो पर रहे थे। हम झारखंड में एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है।

बता दें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव 2 चरणों में होगा। 13 नवम्बर और 20 नवम्बर को मतदान होगा। 23 नवम्बर को नतीजा भी सामने आ जाएगा। इसे लेकर एनडीए ने सीटों का बंटवारा कर लिया है। प्रदेश की 81 सीटों में 68 सीटों पर बीजेपी अपना उम्मीदवार उतारेगी। वही 10 सीटों पर आजसू, 2 सीट जेडीयू और लोजपा (रामविलास) 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। वही अब इंडी ब्लॉक में भी सीट शेयरिंग की घोषणा हो गयी है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को रांची स्थित अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बातचीत करते हुए सीट शेयरिंग की घोषणा की। कहा कि कांग्रेस और जेएमएम 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शेष सीटों पर अन्य सहयोगी दलों के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। हेमंत सोरेन ने कहा कि इस बार आरजेडी के अलावे सीपीआई-एमएल को भी गठबंधन में शामिल किया गया है। लेकिन JMM और कांग्रेस कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसका खुलासा हेमंत सोरेन ने अभी नहीं किया है। इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

बता दें कि शीट शेयरिंग की घोषणा से पहले बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने सीएम आवास जाकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी। इस दौरान विधायक कल्पना सोरेन, मनोज झा और संजय यादव मौजूद थे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई जिसके बाद तेजस्वी यादव ने अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ एक होटल में बैठक की थी। जिसके अगले दिन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सीट शेयरिंग की घोषणा की।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास