WeatherBihar

बिहार में होने लगा ठंड का एहसास

बिहार में पटना समेत प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा। बादलों की आवाजाही बने रहने के साथ तापमान में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। सुबह के समय आद्राता में वृद्धि होने से कारण दृश्यता में कमी आएगी। दक्षिण बिहार की तुलना में उत्तर बिहार में घने बादल छाए रहेंगे।

अक्टूबर के मध्य ही ठंड का असर दिखने लगा है। पिछले कुछ दिनों से सुबह और शाम में तापमान में गिरावट होने से लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है। वहीं, अचानक मौसम में परिवर्तन होने से सदर अस्पताल में सर्दी खांसी के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने लगी है।

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक पंकज कुमार ने बताया की इस इलाके में अगले चार दिनों तक पुरवा हवा का प्रवाह बना रहेगा। जिससे बादलों की आवाजाही होने से बूंदा-बांदी की सभावना बन रही है।

कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि अगले रविवार तक कटिहार के विभिन्न भागों में 40 से 50 फीसदी बादल छाये रहने की संभावना है।

दो डिग्री तापमान में होगी गिरावट

वैज्ञानिक ने बताया कि दिन एवं रात के तापमान में दो डिग्री गिरावट होने की संभावना है। वहीं, कम गति से पुरवा हवा का प्रवाह जारी रहने से रात के तापमान में गिरावट से ठंड में वृद्धि हो सकती है।

उन्होंने बताया कि कटिहार और आसपास के इलाके में 40 फीसदी बादल का प्रभाव बना रहेगा। शनिवार को 30 डिग्री अधिकतम और 28 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। जबकि 10 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चली।

सीएस डॉ. जितेंद्र नाथ सिंह ने बताया कि ऐसे बदलते मौसम में बुजूर्गों एवं बच्चों को खासे स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि सुबह शाम बच्चों को जरूरत के अनुसार गर्म कपड़े पहनाना चाहिए।

कोहरा के कारण ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक, यात्री हो रहे परेशान

कोहरा के कारण ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। नरकटियागंज से होकर गुजरने वाली दो सवारी गाड़ी समेत आधा दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शनिवार को काफी विलंब से हुआ । इस दौरान लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाली यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

सप्तक्रांति समेत पूजा स्पेशल गाड़ियों में यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। बताया जाता है कि आनंद विहार से मुजफ्फरपुर जाने वाली 15284 क्लोन स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन लगभग 10 घंटे विलंब से नरकटियागंज जंक्शन पर पहुंची।

इसी प्रकार आनंद विहार से मुजफ्फरपुर जाने वाली 12558 सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन साढ़े चार घंटे विलंब से नरकटियागंज जंक्शन पर पहुंची हुई थी। वहीं मुजफ्फरपुर से आनंद विहार जाने वाली 15283 क्लोन स्पेशल लगभग तीन घंटा देरी से दिल्ली से नरकटियागंज जंक्शन पर पहुंची।

इसके साथ ही 15274 सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन एवं 15212 जननायक एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी एक घंटे विलंब से किया गया। जबकि गोरखपुर से नरकटियागंज के बीच चलने वाली 15096 सवारी गाड़ी दो घंटा देरी से जंक्शन पर पहुंची । इस कारण यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास