DevotionBhaktiDharmNational

कब है धनतेरस और दिवाली ; आईए दूर करें कन्फ्यूजन

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी (29 अक्टूबर) को इस बार धनतेरस (Dhanteras Date 2024) का पर्व मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन बर्तन, सोने, चांदी के जेवर, चांदी के गणेश, लक्ष्मी की मूर्ति, खिलौने, झाड़ू आदि खरीदने की परंपरा रही है।

इस दिन यमराज के नाम का दीप भी जलाया जाता है। महिलाएं अकाल मृत्यु से बचने के लिए वैद्यिक देवता यमराज की पूजा-अर्चना करती हैं। मालूम हो कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के जन्मदाता धन्वंतरी वेद्य कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को समुद्र से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए धनतेरस को धन्वंतरी जयंती भी कहा जाता हैं।

इस दिन रात में यमराज के निमित्त दीपक घर के बाहर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके जलाया जाता है। इस दीप को यमदीप कहा जाता है। इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर मंगलवार को है। मान्यता है कि इस दिन सोने, चांदी, बर्तन की खरीदारी करने से अधिक लाभ मिलता है। साथ ही धनतेरस के दिन प्रदोष काल में गौशाला, कुआं, मंदिर आदि जगहों पर दीप जलाने से घर में सुख शांति बनी रहती है।

ज्योतिषाचार्य ने बताया धनतेरस का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य सह पंडित दिनकर झा ने बताया कि इस बार धनतेरस पर खरीदारी का स्थिर कुंभ लग्न 01:33 बजे से 03:04 बजे के मध्य शुभ समय है। सर्वोत्तम स्थिर बृष लग्न मुहूर्त शाम 06:11 बजे से 08:08 बजे संध्या तक है। सर्वोत्तम सिंह लग्न रात्रि 12:39 बजे से रात 02:53 बजे के बीच खरीदारी करना शुभ है।

धनतेरस के दिन जलाया जाता है यमदीप

वैद्य हकीम इस दिन आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के जन्मदाता धनवंतरी भगवान का पूजन कर उनकी जयंती मनाते हैं। इसी दिन धनवंतरी वेद्य समुद्र से अमृत कलश लेकर धरती पर प्रकट हुए थे। इसीलिए धन्वंतरी जयंती को धनतेरस भी कहा जाता है। धनतेरस की देर संध्या में यमराज के निमित्त दीपक घर के बाहर दक्षिण दिशा की ओर मुख कर जलाया जाता है। इस दीप को यमदीप कहा जाता है।

ज्योतिषाचार्य सह पंडित दिनकर झा ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि जिन परिवारों में धनतेरस के दिन यमदीप जलाया जाता है वहां अकाल मौत नहीं होती है। उन्होंने बताया कि काली पूजा 31 अक्टूबर गुरुवार को मनायी जाएगी। इस दिन अमावस्या संध्या 03:32 बजे से शुरू हो रही है, जो शुक्रवार एक नवंबर के दिन संध्या 05:12 बजे तक रहेगी। दीपावली का त्योहार भी 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास