GopalganjBihar

गोपालगंज पुलिस ने मनी लांड्रिंग करने वाले साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

जिले के बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के कृतपुरा गांव में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से मनी लांड्रिंग करने वाले साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी पाकिस्तान एवं चाईना समेत कई देशों के व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ कर मनी लॉन्ड्रिंग का काम करता है। फिलहाल गिरफ्तार अभियुक्त को पुलिस पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया  है। गिरफ्तार अभियुक्त की पहचान बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के कृतपुरा गांव निवासी अतुल कुमार सिंह के रूप में की गई है।

घटना के संदर्भ में बताया जाता है कि साइबर थाना को गुप्त सूचना प्राप्त हुआ कि बैकुण्ठपुर थाना अंतर्गत ग्राम कृतपुरा के निवासी देवेन्द्र सिंह के बेटा अतुल कुमार सिह Peer to Peer Crypto Currency Trading के माध्यम से मनी लॉड्रिंग एवं अन्य फ्रॉड करता है। इसको लेकर उसके द्वारा Trading के लिए जरूरी अकाउंट नंबर जिस पर इण्डियन करेंसी का लेन-देन होगा। उसके लिए अपना 2-3 बैंक का अकाउंट एवं अन्य अनजान लोगो का पैन कार्ड, आधार कार्ड एवं बैंक अकाउट का इस्तेमाल करता था।

साथ ही बहुत सारे टेलीग्राम और WhatsApp ग्रुप से जुडा हुआ है, जिसमें चीन, पाकिस्तान, रसिया, यूके, नाइजीरिया, केन्या जैसे देश के लोग भी जुड़े है। इसके अलावा बहुत सारे विदेशी नबरों से WhatsApp और टेलीग्राम पर क्रिप्टो एवं पैसा लेन-देन थर्ड पार्टी के माध्यम से करने के लिए बातचीत करता था। इसका अकाउंट फिज नहीं हो जाए या इस पर बैक में रिपोर्ट न हो। इसके लिए ये जिन अलग-अलग अकाउंट का इस्तेमाल करता था। उसे एक व्यक्ति टेलीग्राम चैनल पर उपलब्ध कराता था।

पुलिस ने बताया कि टेलीग्राम WhatsApp चैट के अवलोकन से यह जानकारी  हुआ कि कई हवाला में शामिल लोगों के पैसे को एजेंट के माध्यम से कैश लेकर क्रिप्टो के माध्यम से पेमेंट करता था। पेंमेंट रिसिव करने वाले अधिकतर चाईनीज, पाकिस्तानी, नाईजीरियन है। WhatsApp टेलीग्राम आईडी के माध्यम से बहुत सारे चाइनीज एवं पाकिस्तान को भारतीयों का निजी और संवेदनशील जानकारी उपलब्ध कराता था। जिसे गिरफ्तार किया गया है। जिसके पास से 2 मोबाइल, दो एटीएम कार्ड, एक आधार कार्ड, 24 हजार नगद पास बुक, चेक बुक और पेनकार्ड  बरामद किया गया है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास