BiharNationalPolitics

22 मंजिला होगा मुंबई का बिहार भवन, कैंसर रोगियों और स्वजनों के लिए डोरमेट्री बनाएगी बिहार सरकार

पटना। मुंबई में बिहार भवन के लिए प्राप्त जमीन का निबंधन कराने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने छह करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। मुंबई पत्तन प्राधिकरण ने मुंबई के प्राइम लोकेशन पर 60 साल की लीज पर 2752 वर्गमीटर जमीन बिहार भवन निर्माण के लिए राज्य सरकार को करीब दो वर्ष पहले मुहैया कराई थी। निबंधन के लिए राशि देने का निर्णय मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि मुंबई में बनने जा रहा 22 मंजिला बिहार भवन में कैंसर रोगी और उनके स्वजनों के लिए डोरमेट्री व कैंटीन भी बनेगी। बिहार भवन बन जाने से राज्य में औद्योगिक क्रांति के मद्देनजर निवेशकों को बिहार में निवेश के लिये आकर्षित करने लिये मुंबई आने-जाने मंत्री और अधिकारी के साथ-साथ कामगारों और छात्र-छात्राओं को तत्काल ठहरने में सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

बता दें कि बिहार भवन के लिये मुंबई पत्तन प्राधिकरण ने राज्य सरकार को भूमि आवंटित की है। आवंटित भूमि के निबंधन करवाने में करीब छह करोड़ रुपये की लागत आएगी। मुंबई पत्तन प्राधिकरण ने मुंबई के प्राइम लोकेशन पर 60 साल की लीज पर 2752 वर्गमीटर जमीन दी है। मुंबई में बनने वाला बिहार भवन 22 अथवा 19 मंजिला होगा। यहां राजस्व और पर्यटन विभाग के कार्यालय के साथ-साथ निवेश आयुक्त और स्थानीक आयुक्त का कार्यालय भी होगा।

इसके अलावा भवन की सबसे ऊपरी मंजिल पर वीआइपी और अधिकारियों के लिए कमरे होंगे। जबकि राजस्व विभाग के दफ्तर से मुंबई में रहने वाले राज्य के लोग नक्शे की खरीददारी कर सकेंगे और कम खर्च पर ठहरने की सुविधा मिलेगी।

लखीसराय, समस्तीपुर, जमुई जिले की चार सड़क योजनाएं स्वीकृत

मंत्रिमंडल ने लखीसराय, समस्तीपुर, जमुई जिले में चार सड़क योजनाओं और लखीसराय, जमुई, बांका एवं अररिया में चार पुल परियोजनाओं के लिए 384.48 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

डॉ. सिद्धार्थ के अनुसार लखीसराय में गुणसागर से शलौंजा पथ भाया सरसंडा, खैरमा, बहरावां, सेठना तक कुल 15 किलीमीटर पथ पर 59.56 करोड़, मतासी से बल्लोपुर एवं विद्युत सबग्रिड, तरहारी भाया मतासी- बल्लोपुर पथ-जस्टिस मोड़ तरहारी तक 11.50 किलोमीटर पथ पर कुल 38.70 करोड़, समस्तीपुर में मोहिउद्दीननगर-कुरसाहा-बाकरपुर-सुल्तानपुर-घाटोल-महम्दीपुर-बोचहाघाट पथ के कुल 15.76 किलोमीटर पथ पर 68.97 करोड़ और जमुई में स्टेट हाइवे-8 से बल्लोपुर तक कुल 12.60 किलोमीटर पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण पर 41.97 करोड़ खर्च किए जाएंगे। जबकि लखीसराय, जमुई, बांका एवं अररिया जिले के कुल 4 पुल परियोजनाओं के निर्माण के लिए 175.28 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

दो इंजीनियरिंग कॉलेजों के भवन निर्माण के लिए 228.52 करोड़

मंत्रिमंडल ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय बांका परिसर में 500 बेड का बालक छात्रावास, 200 बेड का बालिका छात्रावास, सहायक प्राध्यापक के लिए स्टूडियो अपार्टमेंट, एमेनिटी भवन, प्रशासनिक भवन, मल्टी स्पोर्टस इनडोर स्टेडियम समेत अन्य निर्माण पर150.94 करोड़ रुपये के साथ राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय किशनगंज में सहायक प्राध्यापक के लिए एक स्टूडियो अपार्टमेंट, 300 बेड का बालक छात्रावास, 200 बेड का बालिका छात्रावास समेत अन्य भवनों के निर्माण पर 77.58 करोड़ यानी कुल 228.52 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

पीएमसीएच परिसर में बनेगा 132/33 केवी क्षमता ग्रिड उपकेंद्र

पटना मेडिकल एवं अस्पताल परिसर में 132/33 केवी क्षमता वालेे ग्रिड उप केंद्र की स्थापना के लिए मंत्रिमंडल ने 325.16 करोड़ रुपए, जबकि छपरा मेडिकल कालेज अस्पताल के निर्माण के लिए कुल 629.18 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित स्वीकृति दी है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास