International NewsNational

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात, संवाद और सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

पीएम मोदी ने बुधवार को रूसी शहर कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। यह बैठक पांच वर्षों में दोनों नेताओं के बीच पहली औपचारिक बातचीत है और दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर नियमित गश्त फिर से शुरू करने के समझौते पर पहुंचने के बाद हुई है। इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि दोनों देशों को संवाद और सहयोग बढ़ाना चाहिए और मतभेदों को प्रभावी ढंग से सुलझाना चाहिए।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की आखिरी औपचारिक द्विपक्षीय मुलाकात अक्टूबर 2019 में तमिलनाडु के महाबलीपुरम में जून 2020 में गलवान में हुई झड़पों से महीनों पहले हुई थी, जिसके बाद सैन्य गतिरोध पैदा हो गया था। दोनों नेताओं ने 2022 में इंडोनेशिया के बाली में जी-20 की बैठक और फिर दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग (2023) में संक्षिप्त मुलाकात की।

पीएम का ब्रिक्स सम्मेलन में संबोधन

इससे पहले, पीएम मोदी और शी जिनपिंग दोनों ने ब्रिक्स 2024 शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में भाग लिया। पीएम मोदी ने वैश्विक चुनौतियों को हल करने के लिए लोगों पर केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया और सुधारित बहुपक्षवाद का आह्वान किया। पीएम मोदी ने ब्रिक्स से वैश्विक शासन सुधारों के लिए सक्रिय रूप से आगे बढ़ने का आह्वान किया। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन को याद करते हुए उन्होंने जोर देकर कहा कि समूह को ग्लोबल साउथ की चिंताओं को प्राथमिकता देनी चाहिए। पीएम ने कहा कि गिफ्ट सिटी, भारत सहित न्यू डेवलपमेंट बैंक की क्षेत्रीय उपस्थिति ने नए मूल्य और प्रभाव पैदा किए हैं।

आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ब्रिक्स की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कृषि, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं, ई-कॉमर्स और विशेष आर्थिक क्षेत्रों में व्यापार सुविधा पर इसके प्रयासों ने नए अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने छोटे और मध्यम उद्योगों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा शुरू किया गया ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम, जिसे इस वर्ष लॉन्च किया जाना है, ब्रिक्स आर्थिक एजेंडे में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ेगा।

16वें ब्रिक्स की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए पुतिन को बधाई

पीएम मोदी ने 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए राष्ट्रपति पुतिन को बधाई दी और समूह की अध्यक्षता संभालने पर ब्राजील को शुभकामनाएं दीं। शिखर सम्मेलन के समापन पर नेताओं ने ‘कज़ान घोषणा’ को अपनाया।

चीनी हरित विकास को बढ़ावा देने को तैयार

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि हरित विकास के लिए प्रतिबद्ध ब्रिक्स का निर्माण करना महत्वपूर्ण है जो सतत विकास को बढ़ावा देता है। चीन ब्रिक्स देशों के साथ हरित उद्योग, स्वच्छ ऊर्जा और हरित खनन में सहयोग का विस्तार करने और संपूर्ण औद्योगिक श्रृंखला के माध्यम से हरित विकास को बढ़ावा देने को तैयार है।

गौरतलब हो कि विदेश मंत्रालय ने 21 अक्टूबर को घोषणा की कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त व्यवस्था के संबंध में एक समझौता हुआ है। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने मीडियाकर्मियों को बताया कि यह समझौता “चीनी वार्ताकारों के साथ कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर पिछले कई हफ्तों से चल रही व्यापक चर्चा का नतीजा है।”

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “हम संबंधित मामले पर एक समाधान पर पहुंच गए हैं, समाधान को लागू करने के लिए भारतीय पक्ष के साथ काम करेंगे। हम कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संपर्क में हैं।” पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच बहुप्रतीक्षित बैठक भारत-चीन संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण है। भारत और चीन के बीच सीमा गतिरोध 2020 में पूर्वी लद्दाख में LAC पर शुरू हुआ, जिसकी शुरुआत चीनी सैन्य कार्रवाइयों से हुई। इस घटना के कारण दोनों देशों के बीच लंबे समय तक तनाव रहा, जिससे उनके संबंधों में काफी तनाव आया।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास