AlertNationalTrendingViral News

100 विमानों में बम की धमकी को लेकर केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ को लगाई फटकार

आईटी मंत्रालय ने बुधवार को एलन मस्क द्वारा संचालित की जाने वाली सोशल मीडिया कंपनी ‘एक्स’ को फटकार लगाई। यह सख्ती पिछले कुछ दिनों में एयरलाइंस को 100 से अधिक बम धमकियां मिलने के बाद की गई है। इनमें से कई अफवाहों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसारित किया गया था।

एक वर्चुअल मीटिंग, जिसमें एयरलाइंस के प्रतिनिधि, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे एक्स और मेटा के प्रतिनिधि शामिल थे। उसमें आईटी मंत्रालय के अधिकारियों की ओर से कहा गया कि एक्स अपराध को बढ़ावा दे रहा है और साथ ही प्रतिनिधियों से सवाल किया कि इन अफवाहों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए।

रिपोर्टों के अनुसार, संयुक्त सचिव, आईटी, संकेत एस भोंडवे ने वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की।

ऑनलाइन बम की धमकियों ने यात्रियों में दहशत पैदा कर दी और सुरक्षा एजेंसियों के लिए खतरे की घंटी बजा दी थी। फर्जी कॉल के बाद अंतरराष्ट्रीय सहित कई उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। पिछले कुछ दिनों में भारतीय वाहकों द्वारा संचालित 120 से अधिक उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिली थी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा कि इस तरह की झूठी धमकियां फैलाने वालों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा, जिसमें उन्हें नो-फ्लाई सूची में डालना भी शामिल है। सरकार की योजना कानूनों में बदलाव करने की भी है ताकि विमान के जमीन पर होने के बाद अपराध के लिए कार्रवाई शुरू की जा सके।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम संशोधन करने का प्रयास कर रहे हैं और कानूनी टीम ने इस पर काम किया है। हमें अन्य मंत्रालयों से भी परामर्श की जरूरत है। हम निश्चित रूप से अधिनियम में भी बदलाव करने पर जोर दे रहे हैं ताकि यह उन अपराधों को संबोधित करे जो उड़ान के दौरान जमीन पर होते हैं।

फर्जी कॉल के बाद, एयरलाइंस ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया। पिछले हफ्ते बम की धमकी के बाद मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की एक उड़ान को हवा में ही दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया था।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास