AlertBiharWeather

Cyclone Dana : बिहार के इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

पटना: साइक्लोन डाना (Cyclone Dana) यानी चक्रवाती तूफान दाना अब अपना रौद्र रूप में आने वाला है. यह तूफान ओडिशा की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार सुबह यानी 25 अक्टूबर यह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा. इस बीच ओडिशा में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. इसका असर बिहार में भी देखने को मिलेगा.

बिहार में भी चक्रवात दाना का असर

इस तूफान का असर बिहार के 19 जिलों में देखने को मिलेगा, जिनमें राज्य के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद और नालंदा शामिल हैं. 20 जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मुजफ्फरपुर, वैशाली, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, समस्तीपुर, बेगूसराय, सुपौल, जमुई, मुंगेर, सहरसा, अररिया, बांका, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात, वर्षा के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज हवा की संभावना है.

आज खतरनाक हो सकता है दाना

आज यानी 24 अक्टूबर को दाना के गंभीर चक्रवात बनने की संभावना है. इसके साथ ही 24 अक्टूबर की रात और शुक्रवार सुबह यानी 25 अक्टूबर की सुबह चक्रवाती तूफान के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र में पहुंचने का अनुमान है. इसके असर राज्य (बिहार) में हवा का प्रवाह घूम कर अंदर आ रहा है. जिस कारण बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

दाना के कारण तापमान में गिरावट

दाना चक्रवाती तूफान का असर बिहार में बुधवार से ही देखने को मिल रहा है. बुधवार शाम से आसमान में बादल और कई जिलों में तेज हवा चलनी शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिला.

26 अक्टूबर तक चक्रवात का असर

पटना मौसम विभाग की मानें तो बिहार में चक्रवाती तूफान का असर पांच दिनों (23 अक्टूबर – 27 अक्टूबर) तक रहेगा. राज्य के कई जिलों में मध्यम बारिश, तेज हवाएं चलेंगी. इसके बाद शनिवार सुबह यानी 26 अक्टूबर तक इस चक्रवात का प्रभाव देखने को मिलेगा. धीरे-धीरे मौसम साफ होगा और धूप खिलेगी.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास