पंजाब में भगवंत मान की सरकार और राज्यपाल के बीच चल रही तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। सीएम भगवंत मान और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित दोनों ही समय-समय पर एक-दूसरे पर निशाना साधते दिखाई देते हैं। हालांकि, अब दोनों में विवाद इतना गहरा गया है कि राज्यपाल ने सीएम मान को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की चेतावनी तक दे डाली है।

क्या है मामला?

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शुक्रवार को भगवंत मान को चेतावनी दी कि वह राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश कर सकते हैं। राज्यपाल ने कहा है कि अगर उन्हें उनके पत्रों का जवाब नहीं मिला तो वह फौजदारी प्रक्रिया भी शुरू कर सकते हैं। राज्यपाल पुरोहित ने संकेत दिया है कि वह अपने पुराने पत्रों का जवाब नहीं मिलने से निराश हैं।

संवैधानिक तंत्र की विफलता

राज्यपाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह संवैधानिक तंत्र की विफलता पर राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेज सकते हैं। राज्यपाल ने सलाह दी कि वह संविधान के अनुच्छेद 356 और भारतीय दंड संहिता की धारा 124 के तहत अंतिम निर्णय लें, इससे पहले सीएम मान उचित कदम उठाएं।

किस बात पर हो रहा विवाद?

राज्यपाल ने भगवंत मान को भेजे गए पत्र में कहा है- “मैं आपसे मांगी गई सूचनाएं उपलब्ध कराने और राज्य में मादक पदार्थों की समस्या से निपटने के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देने को कहूंगा। ऐसा नहीं होने पर मेरे पास कानून और संविधान के अनुसार कार्रवाई करने के अलावा अन्य विकल्प नहीं होगा”।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.