International News

26 दिन बाद इजराइल का बदला, ईरान में 10 से ज्यादा ठिकानों पर किया हमला

इजराइल ने 1 अक्टूबर को बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में ईरान में 10 सैन्य ठिकानों पर शनिवार तड़के हवाई हमले किए. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि सैन्य ठिकानों पर हमला इजराइल के खिलाफ ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब है. हालांकि अभी भी इस बारे में जानकारी नहीं है कि ईरान में किन जगहों पर हमला किया गया है. अब तक, इजराइल ने केवल इतना कहा है कि वह सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहा है. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल ने ईरान पर हवाई हमले करने से कुछ समय पहले ही व्हाइट हाउस को इसकी सूचना दे दी थी.

इसके साथ ही इजराइल ने सीरिया के दक्षिण और मध्य में सैन्य ठिकानों पर भी हमला किया है. सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी SANA की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल ने रात करीब 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य ठिकानों पर हमला किया.ये हमले ऐसे समय में हुए जब इजराइल ने ईरान पर हमले शुरू कर दिए थे. SANA का कहना है कि एयर डिफेंस सिस्टम ने कुछ मिसाइलों को मार गिराया है. फिलहाल अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं.

ईरान के सैन्य ठिकानों पर हमला

एक वीडियो में, आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजराइल के खिलाफ ईरान के हमलों के जवाब में आईडीएफ सैन्य ठिकाने पर सटीक हमले कर रहे हैं. ईरान और क्षेत्र में उसके सहयोगी 7 अक्टूबर 2023 से सात मोर्चों पर इजराइल पर लगातार हमला कर रहे हैं. इसमें दुनिया के हर अन्य संप्रभु देश की तरह इजराइल को भी जवाब देने का अधिकार है. हम इजराइल और हमारे लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे.

नागरिकों के लिए अलर्ट जारी

उन्होंने कहा कि इस समय नागरिकों के लिए निर्देशों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि ईरान में हमले किए जा रहे हैं. हगारी ने कहा कि होम फ्रंट कमांड के निर्देशों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आपको सतर्क रहना चाहिए और दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए.

हमले और बचाव के लिए तैयार

उन्होंने कहा कि आईडीएफ हमले और बचाव के लिए पूरी तरह तैयार है. हम क्षेत्र में ईरान और उसके सहयोगियों की गतिविधियों पर नज़र रख रहे हैं. वहीं जैसे ही इजराइल ईरान पर हमला कर रहा है, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और शीर्ष आईडीएफ जनरलों के साथ तेल अवीव में किसी सैन्य अड्डे के नीचे बंकर में बैठे हुए हैं.

अमेरिका ने किया समर्थन

सूत्रों के मुताबिक एक इजराइली अधिकारी ने बताया कि इजराइल ईरानी परमाणु सुविधाओं या तेल क्षेत्रों पर हमला नहीं कर रहा है, बल्कि सैन्य ठिकानों पर टारगेट कर रहा है.अधिकारी ने कहा कि हम उन चीजों को लक्ष्य बना रहे हैं जो अतीत में हमारे लिए खतरा रही होंगी या भविष्य में हो सकती हैं.बाइडेन प्रशासन इजराइल से ऐसे लक्ष्यों पर हमला न करने का अपील कर रहा है, साथ ही ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब देने के इजराइल के अधिकार का समर्थन भी कर रहा है.

विस्फोट से दहला तेहरान

ईरान की राजधानी तेहरान में, विस्फोटों की आवाज सुनी जा सकती थी, वहां के सरकारी मीडिया ने शुरू में विस्फोटों को स्वीकार किया और कहा कि कुछ आवाजें शहर के चारों ओर एयर डिफेंस सिस्टम से आई थीं. तेहरान के एक निवासी ने बताया कि कम से कम सात विस्फोटों को सुना जा सकता है, जिससे आसपास का क्षेत्र दहल गया.

ईरान का बैलिस्टिक मिसाइल हमला

गाजा पट्टी में चल रहे इजराइल-हमास युद्ध के बीच ईरान ने हाल के महीनों में इजराइल पर दो बैलिस्टिक मिसाइल हमले किए हैं, जो 7 अक्टूबर, 2023 को इजराइल पर हमास के हमले के साथ शुरू हुआ था. इजराइल ने लेबनान पर भी जमीनी हमला किया है. यह हमला ठीक उसी समय हुआ जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मिडिल ईस्ट के दौरे के बाद अमेरिका वापस आ रहे थे. यहां उन्होंने और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने इजराइल को ऐसी प्रतिक्रिया देने की चेतावनी दी थी, जिससे क्षेत्र में संघर्ष और न बढ़े और परमाणु हमले को बाहर न किया जाए.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास