RailwaysNational

रेलवे का सख्त कदम: रिजर्वेशन वाले कोच में नहीं चढ़ पाएंगे जनरल टिकट वाले

आगामी दिवाली और छठ पर्व पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुछ नई व्यवस्थाएँ लागू की हैं। इस बार बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों को रिजर्व कोच में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी और स्टेशन में प्रवेश के लिए भी विशेष प्रावधान किए गए हैं।

बिना टिकट वालों की एंट्री पर सख्ती बिना टिकट यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म पर अलग एंट्री की व्यवस्था की गई है। ये यात्री गेट नंबर 12 से प्रवेश करेंगे और उन्हें ग्रीन पाथ के माध्यम से प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर पहुंचाया जाएगा। यहाँ पर पानी, पंखे और लाइट की भी व्यवस्था की गई है। पुलिस बल द्वारा रस्सियों के सहारे रास्ता बनाकर उन्हें उनके जनरल कोच तक पहुँचाया जाएगा, ताकि भगदड़ जैसी स्थिति से बचा जा सके।

रिजर्वेशन वाले यात्रियों के लिए विशेष एंट्री गेटजिन यात्रियों का रिजर्वेशन है, उनके लिए गेट नंबर 7 और 10 से एंट्री की व्यवस्था है। इसके अलावा, अगर ये यात्री अपनी ट्रेन के समय से पहले स्टेशन पहुँच जाते हैं, तो उनके लिए अलग होल्डिंग एरिया भी बनाया गया है ताकि वे आराम से प्रतीक्षा कर सकें।

क्लोन ट्रेनों की व्यवस्था अगर बिना रिजर्वेशन यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है, तो चार प्रमुख ट्रेनों – बिहार संपर्क क्रांति (12566), संपूर्ण क्रांति (12394), वैशाली एक्सप्रेस (12554), और पुरुषोत्तम एक्सप्रेस (12802) के अलावा पूरी तरह अनरिजर्व्ड क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। इससे यात्रियों को सीट पाने में सुविधा होगी और भीड़भाड़ भी नियंत्रित रहेगी।

रेलवे का यह कदम त्योहारों के मौसम में सुरक्षा और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। नई व्यवस्था का पालन यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा, जिससे सभी यात्रियों को एक सुरक्षित और सुगम यात्रा अनुभव मिल सके।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास