National

नवंबर में त्योहारों और सार्वजनिक अवकाश के चलते बैंकों में 13 दिन छुट्टियां

नवंबर का महीना आने वाला है, और इसके साथ ही त्योहारों के चलते बैंकों में कई छुट्टियां होने वाली हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार, नवंबर में बैंकों में कुल 13 दिन अवकाश रहेगा, जिसमें साप्ताहिक (शनिवार-रविवार) की छुट्टियां भी शामिल हैं। ध्यान दें कि ये छुट्टियां राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं।

नवंबर 2024 में बैंक की छुट्टियों की पूरी लिस्ट:
1 नवंबर: दिवाली अमावस्या
2 नवंबर: दिवाली (बलि प्रतिप्रदा)
3 नवंबर: रविवार
7 नवंबर: छठ
8 नवंबर: छठ
9 नवंबर: दूसरा शनिवार
10 नवंबर: रविवार
12 नवंबर: ईगास-बग्वाल
15 नवंबर: गुरु नानक जयंती
17 नवंबर: रविवार
18 नवंबर: कनकदास जयंती
23 नवंबर: सेंग कुट्सनेम, चौथा शनिवार
24 नवंबर: रविवार

राज्यों के अनुसार बैंक छुट्टियां
हर राज्य में छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है, जिसमें राज्य विशेष के त्योहार शामिल हैं। पूरी लिस्ट RBI की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जहां राज्यों के हिसाब से छुट्टियों का विवरण दिया गया है।

बैंक बंद रहने पर भी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं रहेंगी उपलब्ध
बैंक शाखाएं बंद रहने के बावजूद ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी। नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सहायता से ग्राहक अवकाश वाले दिनों में भी अपने बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं।

नोट: योजनाएं बनाते समय इन छुट्टियों को ध्यान में रखें, खासकर महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्यों के लिए।

 


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

मत्स्य पालन और जलीय कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रदर्शन पर कार्यशाला आयोजित बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास