National

इंडियन नेवी में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी; 25 सितम्बर तक करें अप्लाई , 56,900 तक मिलेगी सैलरी

Google news

इंडियन नेवी में नौकरी कर देश सेवा करने का सुनहरा मौका है। इंडियन नेवी ने 360 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 18 से 25 साल तक की उम्र के उम्मीदवार नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 25 सितम्बर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। इसके बाद रिटन टेस्ट के आधार पर उम्मीदवार का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उसे हर महीने 56 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स
इंडियन नेवी में निकली भर्ती के तहत कुल 362 पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 151 पद, ओबीसी के लिए 97 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 35 पद, अनुसूचित जाति के लिए 26 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए भी 26 पद रखे गए हैं।

सैलरी
भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 18,000 से 56,900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा पास होना जरुरी है। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) से संबंधित ट्रेड में प्रमाणपत्र होना चाहिए।

आयु सीमा
इंडियन नेवी में निकली 360 से ज्यादा पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 25 साल रखी गई है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 26 अगस्त 2023 को आधार पर की जाएगी। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई के बाद रिटन टेस्ट आयोजित होगा। इसमें शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • उम्मीदवार सबसे पहले नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर वैकेंसी पर अप्लाई के लिए क्लिक करें। इसके बाद अपना आवेदन पत्र भरें।
  • “ट्रेड्समैन मेट, मुख्यालय, अंडमान और निकोबार कमांड के पद के लिए भर्ती” विकल्प चुनें।
  • फिर मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी जमा करते हुए आवेदन पत्र भरें।
  • अब आपको अपना आवेदन शुल्क जमा करना होगा। फीस जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आखिर में अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और आगे इस्तेमाल के लिए इसका कॉपी निकाल कर रख लें।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण