बिहार का पहला सैनिक भागलपुर में खुलेगा. भागलपुर के नाथनगर स्थित गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर में सैनिक स्कूल खुलेगा. पूरे देश भर में 23 स्कूलों का चयन किया गया है. इसमें से बिहार का अकेला स्कूल गणपत राय सलारपुरिया है. इसके प्राचार्य नीरज कुमार कौशिक ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने सैनिक स्कूल के लिए इस विद्यालय का चयन किया है।

इससे पहले दो बार स्कूल का निरीक्षण किया गया था. सभी मानकों को पूरा करने के बाद कैंपस में सैनिक स्कूल भी चलाने की अनुमति दी गई. प्राचार्य नीरज कुमार कौशिक ने बताया कि अभी 100 सीटों पर नामांकन होगा. हालांकि अभी नामांकन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. इसको लेकर हम लोगों को कोई भी आदेश नहीं मिला है।

यहां मिलेगी सभी सुविधाएं

प्राचार्य ने बताया कि अगले हफ्ते संभवत इसकी जानकारी मुख्यालय से मिलेगी. उसके बाद हम लोग इसकी प्रक्रिया में लग जाएंगे. यहां आवासीय व्यवस्था भी की जाएगी. उन्होंने बताया कि वार्डन के रूप में रिटायर्ड आर्मी कार्य करेंगे. साथ ही यहां पर जितने भी व्यवस्था सैनिक स्कूलों में होनी चाहिए वह सारी व्यवस्थाएं की जाएगी।

स्थानीय छात्रों को भी मिलेका मौका

इस स्कूल के खुल जाने से स्थानीय छात्रों को भी सैनिक स्कूल में पढ़ने का मौका मिलेगा. इससे यहां से और प्रतिभावान बच्चे निकालकर सामने आएंगे. उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल के छात्रों की दिनचर्या अलग होती है. शारिक व्यायाम तथा राष्ट्रभक्ति से अन्य छात्रों में भी राष्ट्रीय भावना जागती है।

इस तरह मिलेगा दाखिला

राष्ट्र के प्रति सेवा भाव भी मिलता है. वहीं इसको लेकर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले परीक्षा में उत्तीर्ण कर छात्र सैनिक स्कूल में दाखिला ले सकेंगे. यहां पर सारी सुविधा सैनिक स्कूल वाली मिलेगी. उन्होंने कहा कि संभवत आगे इसके सीटों को बढ़ाया भी जा सकता है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.