TrendingViral News

IAS इंटरव्यू में पूछा बेहद खास सवाल, सिगरेट को हिंदी में क्या कहते हैं? – जानिए सवालों के जवाब

Google news

IAS की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। अगर उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेता है तो उसको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आईएएस इंटरव्यू में जिस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, वह है आत्मविश्वास।

वैसे देखा जाए तो ऐसे बहुत से सवाल होते हैं जो लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं परंतु आईएएस इंटरव्यू प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा का आखिरी चरण है, जिसको पार करना बेहद आवश्यक है। ज्यादातर उम्मीदवार इसी जगह पर आकर हार मान जाते हैं। IAS इंटरव्यू में कुछ ऐसे सिर घुमा देने वाले सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब पता होने के बावजूद भी उम्मीदवार सोच में पड़ जाता है।

IAS इंटरव्यू सवाल – जवाब

अगर यहां पर जरा सी भी गलती हुई तो सीधा रिजेक्ट किया जाता है। आज हम आपको IAS इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

सवाल- लोहा कैसे बनाया जाता है? 

जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, अयस्क से लोग लोहा बनाते हैं। आपको बता दें कि यह धरती से खनिज के रूप में निकाला जाता है। यह धरती के अंदर चौथा सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला खनिज होता है।

IAS इंटरव्यू सवाल- आपकी जेब में 5 चॉकलेट्स हैं, दो आपने निकाल ली तो आपके पास कितनी चॉकलेट्स बचीं?

जवाब- इस सवाल का जवाब बेहद सरल है। अक्सर लोग इस सवाल को सुनने के बाद काफी सोच-विचार में पड़ जाते हैं परंतु अगर आप इस सवाल को ध्यान पूर्वक देखेंगे तो आपको इसका सही जवाब मालूम हो जाएगा। इस सवाल का सही जवाब है “पांच”, क्योंकि जेब में पांच चॉकलेट्स हैं, अगर दो हमने निकाल भी ली तो हमारे पास तो 5 ही चॉकलेट्स बचेगी।

सवाल- दुनिया का ऐसा कौन सा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती है?

जवाब- इस सवाल का सही जवाब है तुआटरा। जी हां, तुआटरा एक ऐसा जानवर होता है जिसकी 3 आंखें होती हैं। यह जानवर सिर्फ न्यूजीलैंड में ही पाया जाता है।

सवाल- कौन भारत के राष्ट्रपति की इच्छा तक ही अपने पद पर बना रह सकता है?

जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “राज्यपाल।”

सवाल- सिगरेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

जवाब- अब आप इस सवाल को पढ़कर काफी सोचने लगे होंगे? तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। सिगरेट को हिंदी में “धूम्रपान दंडिका” कहा जाता है।

सवाल- वह क्या चीज है जिसे हम दिन की रोशनी में भी नहीं देख पाते हैं?

जवाब- “अंधेरे” को हम दिन की रोशनी में भी नहीं देख सकते।

सवाल- एक औरत 1935 में पैदा हुई और 1935 में ही मर गई, फिर मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल कैसे थी?

जवाब- जैसा कि आप लोग इस सवाल को देख रहे हैं। इस सवाल को पढ़ने के बाद आप लोगों में से ज्यादातर लोग यही सोच रहे होंगे कि भला एक औरत 1935 में पैदा हुई और 1935 में ही मर गई तो उसकी उम्र 70 साल कैसे हो सकती है?

अगर थोड़ा दिमाग पर जोर दिया जाए तो इस सवाल का जवाब आप खुद दे सकते हैं। तो चलिए हम आपको इस सवाल का सही जवाब बताते हैं, “क्योंकि 1935 एक कमरे का नंबर है।” इस सवाल को काफी घुमा-फिरा कर पूछा गया है।

सवाल- जैसे किसी गाय के लिए बछड़ा है, वैसे ही किसी बकरी के लिए है?

जवाब- इस प्रश्न का सही उत्तर है “मेमना।”

IAS इंटरव्यू सवाल- जापान के लोग केला खाने के बाद उसके छिलके का क्या करते हैं?

जवाब- इस सवाल का बेहद सरल जवाब है। “फेंक देते हैं।”

सवाल- उस पदार्थ का नाम बताओ जो पानी में डालने पर ठंडा ना होकर गर्म हो जाता है?

जवाब- इस सवाल का जवाब है “बिना बुझा चूना।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण