Railways

पटना से राजगीर के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू, अब भागलपुर होकर चलेगी पटना-बनारस जनशताब्दी

Google news

दुर्गा पूजा से पहले एक अच्छी खबर सामने आई है। पूर्व मध्य रेलवे ने पटना जंक्शन से राजगीर के लिए 03250-03249 पटना-राजगीर स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। मंगलवार की सुबह 8.30 बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना जंक्शन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस ट्रेन के शुरू होने से पटना से राजगीर के बीच सफर करने वालों को सहूलियत होगी। स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों को भी राजगीर जाना आसान हो जाएगा। सुबह 9.20 बजे यह ट्रेन पटना जंक्शन से खुलेगी और 12.20 बजे राजगीर पहुंचेगी।

राजगीर से यह 15.10 बजे प्रस्थान कर 18.20 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। इस अवसर पर दीघा के विधायक संजीव चौरसिया एवं दानापुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

भागलपुर होकर चलेगी जनशताब्दी एक्सप्रेस

इसके अलावा, यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो शीघ्र ही जनशताब्दी एक्सप्रेस भागलपुर होकर चलाई जाएगी। छह अक्टूबर को मालदा में होने वाली रेलवे सलाहकार समिति की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। साथ ही भागलपुर से सीधे बनारस के लिए एक और ट्रेन की मांग की जाएगी।

अभी बनारस के लिए सिर्फ एक ट्रेन फरक्का एक्सप्रेस है। ऐसे में एक और ट्रेन भागलपुर से परिचालन होने से बनारस के लिए दो ट्रेनें हो जाएंगी। इससे बनारस जाने वाले लोगों को सहूलियत होगी। रेलवे सलाहकार समिति भागलपुर के बुनकरों, व्यापारियों व दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए बनारस तक सीधी ट्रेन की मांग की है।

पटना-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस को भागलपुर होकर चलाने से भागलपुर से हावड़ा के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिल सके। इसका समय भी व्यापारियों के अनुकूल करने की मांग रखी जाएगी। भागलपुर से पटना के बीच एक अतिरिक्त ट्रेन देकर विक्रमशिला एक्सप्रेस के ठहराव को कम करने का प्रस्ताव बैठक में रखा जाएगा।

इसलिए कि पटना तक विक्रमशिला एक्सप्रेस सुपर फास्ट ट्रेन होने के बाद भी 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर 15 स्टेशनों पर ट्रेन रुकती है। इस ट्रेन का ठहराव कम कर एक नई ट्रेन पटना तक के लिए मांगी जाएगी।

हावड़ा से भागलपुर आते जाते हैं बड़े-बड़े व्यापारी

मंडल रेल सलाहकार समिति के सदस्य कुंज बिहारी झुनझुनवाला ने बताया कि छह अक्टूबर को मालदा में होने वाली बैठक में रेल यात्रियों से जुड़ी समस्याओं के साथ नए प्रस्तावों को रखा जाएगा। हावड़ा से भागलपुर के बड़े व्यापारी आते-जाते हैं।

इस रूट के लिए भी एक जनशताब्दी ट्रेन की मांग की जाएगी। पटना से हावड़ा के बीच एक वंदे भारत मिल जाने से जनशताब्दी को जमालपुर, भागलपुर होकर चलाए जाने की मांग बैठक में रखी जाएगी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण