BhaktiDharm

नवरात्रि के 9 दिनों में कौन से 9 रंगों के कपड़े पहनना होता है शुभ, जिससे माता रानी रहेंगी मेहरबान

Google news

शारदीय नवरात्रि का आज चौथा दिन है आज मां कुष्मांडा की पूजा होगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां कुष्मांडा का यह पर्व सकारात्मक ऊर्जा से भरा होता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन से लेकर नौवें दिन तक मां दुर्गा के अलग-अलग 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। साथ ही 9 दिनों तक जो भी माता के भक्त होते हैं वे अलग-अलग वस्त्र धारण करते हैं।

मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में जो जातक अलग-अलग रंगों का कपड़ा पहनता है उस पर मां दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं नवरात्रि के बाकी बचे दिनों में कौन से रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करनी चाहिए।

नवरात्रि के चौथे दिन पहने नीला और बैंगनी रंग के कपड़े

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के चौथे दिन नीला और बैंगनी रंग के कपड़े पहनना चाहिए। साथ ही मां कुष्मांडा की पूजा भी करनी चाहिए। ऐसा करने से मां कुष्मांडा का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी आती है।

नवरात्रि के पांचवें दिन पहने पीला या सुनहरा रंग

मान्यता है कि नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। मां स्कंदमाता का यह रूप प्रेम और स्नेह का प्रतीक माना गया है। स्कंद माता को पीले या सफेद रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए।

छठे दिन गुलाबी रंग

धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है। इस दिन कुवांरी कन्याओं को गुलाबी वस्त्र धारण करना चाहिए। जिसे आगे जागर सुयोग्य वर की प्राप्ति हो सकें।

सातवें दिन का स्लेटी और कत्थई रंग

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। कालरात्रि मां दुर्गा के प्रचंड और तेजमयी रूप माना गया है। मां कालरात्रि को स्लेटी और कत्थई रंग बहुत ज्यादा पसंद है। इसलिए जातको सातवें दिन कत्थई या स्लेटी रंग के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए।

आठवें दिन सफेद और बैंगनी रंग

नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों में मां महागौरी की पूजा की जाती है। साथ ही माता की पूजा करने के दौरान श्वेत या बैंगनी रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए।

नवें दिन का रंग

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन जो जातक हरे रंग के वस्त्र धारण कर माता की पूजा करता है, उन्हें सफलता का आशीर्वाद मिलता है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण