Education

बिहार शिक्षा विभाग ने तैयारी की तेज अब एक नवंबर से स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे

राज्य में 115 करोड़ रुपये की लागत से 2379 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। एक नवंबर से विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध होगी। शिक्षा विभाग के योजना पदाधिकारी के अनुसार, नवंबर से स्मार्ट क्लासेज में कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसके लिए पाठ्यक्रम से संबंधित मटेरियल का सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

स्मार्ट क्लास की मॉनि‍टरिंग करने का निर्देश

स्मार्ट क्लास के संचालन हेतु विज्ञान शिक्षकों को राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद से विशेष प्रशिक्षण दिलाया गया है। शिक्षा विभाग ने संबंधित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की मॉनि‍टरिंग करने का निर्देश सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया है। साथ ही संबंधित पदाधिकारी से कहा गया है कि स्मार्ट क्लास के लिए बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

डीईओ को दी गई व्‍यवस्‍था सुन‍िश्चित करने की जिम्‍मेदारी

वहीं, सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अगले माह के पहले सप्ताह से छात्र-छात्राओं को स्मार्ट क्लास का लाभ मिल सके, यह सुनिश्चित करें। स्मार्ट क्लासेज में कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को पुस्तकालयों में भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक करने को कहा गया है। सभी स्मार्ट क्लास के लिए कंप्यूटर, प्रोजेक्टर और सॉफ्टवेयर की सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान करने का निर्देश प्रधानाध्यापकों को दिया गया है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण