WorldTrending

एक कीड़े ने इटली के एक शहर में मचाई तबाही, लोगों का घर से निकलना हुआ दुश्वार, विशेषज्ञों ने बताई बड़ी वजह

Google news

इटली की राजधानी रोम में आजकल एक मामूली से कीड़े ने पूरे शहर में दहशत कायम करके रखी है और दहशत भी ऐसी कि लोग कीड़े के डर से अपने घरों से भी निकलने को कतराने लगे हैं। दरअसल, रोम शहर में इस वक्त होर्नेट नाम के एक कीड़े ने अपना प्रकोप फैला कर रखा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के जरिए सामने आया है कि वेस्पा ओरिएंटलिस एक ओरिएंटल हॉर्नेट है। इसके साथ ही होर्नेट को लेकर यह भी जानकारी सामने आई है कि ये होर्नेट आमतौर पर अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाते हैं लेकिन इन दिनों इनकी संख्या इटली के रोम शहर में तेजी के साथ बढ़ती हुई नजर आ रही है।

होर्नेट के हमले के बाद युवक गंभीर रूप से हुआ था घायल

द गार्जियन में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में रोम शहर में एक युवक इस कीड़े का बड़ी गंभीर तरीके से शिकार हुआ था। रिपोर्ट में बताया गया है कि एक युवक अपने दोस्तों के साथ उनके घर की छत पर भोजन कर रहा था, उसी दौरान होर्नेट नाम के कीड़े के एक झुंड ने उस युवक पर हमला कर दिया। हालांकि, मौके पर लोगों की मदद से उन कीड़ों को भगाने का भरपूर प्रयास किया और कुछ समय बाद उन कीड़ों का झुंड वहां से चला भी गया लेकिन तब तक उन कीड़ों ने युवक पर हमले के दौरान उसके पैरों में काट लिया। कीड़ों की ओर से युवक के पैरों पर दिया गया घाव इतना गहरा था कि उसे चलने के लिए वैसाखी का सहारा लेना पड़ा। आए दिन शहर से सामने आ रहे ऐसे मामलों के बाद अब शहरवासियों में होर्नेट को लेकर एक डर सा बैठ गया है।

1950 के बाद साल 2021 में देखे गए थे होर्नेट, दरारों में बनाते हैं घोंसला

मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए पता चला है कि लाल-भूरे रंग के हॉर्नेट को इससे पहले साल 2021 में रोम के मोंटेवेर्डे जिले में दोबारा देखा गया था। इससे पहले साल 1950 के दशक में ये होर्नेट नाम के कीड़े लोगों ने देखे थे। होर्नेट कीड़े को लेकर कहा जाता है कि ये घरों की खिड़कियों और एसी यूनिट के साथ-साथ प्राचीन स्मारकों की दरारों में अपना घोंसला बनाते हैं। रोम में फैली इस समस्या से निपटने को लेकर अभी तक प्रशासन की ओर से कोई आधिकारिक प्लान की जानकारी सामने नहीं आई है। लिहाजा, तेजी से इन कीड़ों की वजह से बढ़ रही समस्या को देखते हुए इनके घोसलों को हटाने वालों की मांग बढ़ रही है।

रोम की गंदगी है इन कीड़ों के पनपने की असल वजह

रोम शहर में इन बड़े कीड़ों को इधर से उधर उड़ते हुए देखा जा सकता है। बताया जाता है कि इनके घोंसले बहुत बड़े हैं और एक-एक घोंसले में हॉर्नेट कीड़ों की संख्या 700 से 1,000 तक देखी गई है। मिली जानकारी के अनुसार, रोम के लिए इन कीड़ों की समस्या बेहद गंभीर होती जा रही है। बताया जाता है कि बीते सप्ताह एक युवक की खिड़की साफ़ करने के दौरान सीढ़ी से गिरकर मौत हो गई थी, इस मामले में बताया गया था कि सफाई के दौरान कीड़ों के झुंड ने उस पर हमला कर दिया था। लोगों का कहना है कि रोम का बढ़ता तापमान शायद इन हॉर्नेट्स को पनपने का मौका दे रहा है। इसके साथ ही होर्नेट की बढ़ती तादाद को लेकर जूलॉजिस्ट लूनेर्टी ने बताया कि रोम एक बहुत गंदगी से भरा शहर है, जहां शहर के कचरे का मैनेजमेंट प्रशासन की ओर से बहुत खराब है, जिसके चलते हर जगह कूड़ेदान खुले हैं और इसी गंदगी की वजह से इन होर्नेट की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण