रांची: शुरू से ही रोमांचक हॉकी खेलते हुए, आक्रामक भारतीय महिला टीम ने रविवार को खिताब धारक जापान को 4-0 से हराकर अपना दूसरा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता।

फ्लडलाइट की समस्या के कारण मैच 50 मिनट देर से शुरू हुआ।

भारत ने संगीता कुमारी (17वें मिनट), नेहा (46वें मिनट), लारेमसियामी (57वें) और वंदना कटारिया (60वें मिनट) के गोल की मदद से दो बार की चैंपियन को मात दी।

भारत ने 2016 में सिंगापुर में अपना पहला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता, जबकि जापान ने 2013 और 2021 में दो बार ताज हासिल किया। भारतीयों ने आक्रामक शुरुआत की जबकि जापान ने आराम से बैठना और जवाबी हमलों पर भरोसा करना पसंद किया। भारत को बढ़त लेने का सुनहरा मौका मिला लेकिन जापानी गोलकीपर अकीओ तनाका के साथ आमने-सामने की स्थिति में दीपिका गोल करने में असफल रहीं। जब जापान बचाव में व्यस्त था तब भारतीयों ने कब्ज़ा जमाना जारी रखा। जापानियों के पास भी कई मौके थे लेकिन वे मजबूत भारतीय रक्षापंक्ति को भेदने में असफल रहे।

दूसरे क्वार्टर में दो मिनट में, भारत ने संगीता के माध्यम से बढ़त ले ली, जिसने नेहा गोयल द्वारा खिलाए जाने के बाद एक उच्च हिट के साथ स्कोर किया। भारतीयों ने जापानी गोल पर लगातार हमले जारी रखे लेकिन फिनिशिंग टच पाने में असफल रहे। जापान ने दूसरे क्वार्टर में शिहो कोबायाकावा के माध्यम से गोल किया लेकिन भारत द्वारा गेंद मिलने पर बॉडी कॉन्टैक्ट के लिए रेफरल मांगने के बाद गोल को अस्वीकार कर दिया गया। जापानियों ने दूसरे क्वार्टर में लगातार हमले करके अपनी आक्रामकता बढ़ा दी लेकिन भारतीय रक्षा पंक्ति मजबूत रही।

25वें मिनट में जापान को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीयों ने बड़ी संख्या में बचाव करते हुए अपने विरोधियों को नाकाम कर दिया। छोर बदलने के बाद दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर हुई और भारत और जापान दोनों गोल के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। लेकिन तीसरे क्वार्टर में गोल नहीं हो सके क्योंकि दोनों पक्षों की रक्षा कड़ी थी।

चौथे क्वार्टर में भारतीयों ने जोरदार प्रदर्शन किया और जापानी गोल पर जोरदार दबाव डाला और उनके प्रयास सफल रहे। चौथे क्वार्टर से एक मिनट पहले भारत को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले। नेहा ने डीप ग्रेस के हिट पर गोल किया। भारत ने जापानी रक्षापंक्ति पर दबाव बनाना जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप सफलता तब मिली जब 57वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर उदिता के शुरुआती हमले को जापानी गोलकीपर द्वारा बचाए जाने के बाद लालरेम्सियामी ने रिबाउंड से गोल किया।

अंतिम हूटर से ठीक पहले, वंदना ने एक बेहतरीन फील्ड गोल करके स्कोर शीट में अपना नाम दर्ज कराया और भारतीयों ने जोरदार जीत दर्ज की।

इससे पहले दिन में, एशियाई खेलों के चैंपियन चीन ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।

विजेता के लिए यी चेन (तीसरे मिनट) और टियांटियन लुओ (47वें मिनट) ने गोल किए जबकि कोरिया के लिए सुजिन एन (38वें मिनट) ने गोल किया।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.