धनतेरस बीतने के बाद लोगों में इस बात को लेकर उत्सुकता रहती है कि आखिरकार कितने हजार करोड़ का कारोबार हुआ है. अगर हम सिर्फ और सिर्फ बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो लोगों ने यहां जमकर खरीदारी की और कारोबारी का जमकर मुनाफा हुआ. बाजार के एक्सपर्ट के अनुसार पटना में धनतेरस पर लगभग 2000 करोड़ का कारोबार हुआ और 500 करोड़ के सोने चांदी के गहने और सिक्के बाइक. इस बात से अंदाजा लगा लीजिए कि पूरे बिहार में कितने लाख करोड रुपए का कारोबार मात्र एक दिन अर्थात धनतेरस के दिन हुआ होगा।

धनतेरस पर शुक्रवार को पटना के बाजार में देर रात तक धनवर्षा हुई। शहर की सड़कों पर जहां रांची से डेढ़ करोड़ रुपये की बीएमडब्ल्यू पहुंची। वहीं पटना के बुद्धा टोयटा शोरूम से 56 लाख रुपये की आठ लिजेंडर और 33 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की 17 फार्च्यूनर गाड़ियां उतरी। सर्राफा बाजार में भी देर रात तक खरीदारी हुई।

सेविका ज्वेलर्स में 43 लाख की नेकलेस तो तनिष्क में 28 लाख की हार बिकी। जेवर के कई दुकानों में सोने का 10 ग्राम का सिक्का आउट ऑफ स्टॉक हो गया। इलेक्ट्रानिक्स बाजार भी खरीदारों से गुलजार रहा। 84 इंच की 12 लाख की टीवी भी बिकी। बर्तन के दुकानों पर लोगों की भीड़ देर रात तक दिखी। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि धनतेरस पर दो हजार करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान है। शेयर बाजार में भी निवेशकों ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) आदि की भी खरीदारी की गई।

धनतेरस पर आभूषणों की बिक्री उम्मीद से ज्यादा रही। धनतेरस के पहले सर्राफा कारोबार चार सौ कारोड़ रुपये की जगह 500 करोड़ रुपये आंका गया।

शुक्रवार दोपहर से लेकर देर रात तक बाजार में रौनक रही।ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन (एआईजेजीएफ) प्रदेश अध्यक्ष अशोक वर्मा अपनेपूर्वानुमान को संशोधित कर दिया। पाटलिपुत्रा सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार कहते हैं कि पिछले साल की तुलना में बाजार में 15 ज्यादा खरीदारी हो रही। इस वर्ष सोने का सिक्का(22 कैरेट) 5640 रुपये प्रति ग्राम बिका। धनतेरस में सोना, चांदी के साथ-साथ इस वर्ष हीरा सेट की भी खूब बिक्री हुई। सेविका ज्वेलर्स में 43 लाख का नेकलेस सेट बिका। सागरमल के अंकित अग्रवाल ने कहा बताया कि उनके शोरूम से सोने का 10 ग्राम का सिक्का आउट ऑफ स्टॉक हो गया।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.