कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने चुनावी राज्य तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चारों टायर पंचर कर दिए हैं और जल्द ही दिल्ली में भी ऐसा करेगी। तेलंगाना में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के प्रमुख चंद्रशेखर राव को यह एहसास होना चाहिए कि यह कांग्रेस ही थी जिसने उस स्कूल और कॉलेज को बनाया जिसमें उन्होंने पढ़ाई की। गांधी ने कहा कि आगामी चुनाव में मुकाबला ‘दोराला’ (सामंती) और ‘प्रजाला’ (जनता के) के बीच है। गांधी ने कहा कि लोगों ने गरीब और किसान समर्थक सरकार का सपना देखा, जबकि राव ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

जिस स्कूल में आप पढ़े, उसे कांग्रेस ने बनाया-राहुल

उन्होंने कहा, ‘केसीआर पूछ रहे हैं कि कांग्रेस ने किया क्या है। केसीआरजिस स्कूल में आपने पढ़ाई की और जिस कॉलेज में आपने पढ़ाई की, उनका निर्माण कांग्रेस पार्टी ने किया था। जिस हवाई अड्डे से आपका विमान उड़ान भरता है वह कांग्रेस द्वारा बनाया गया था। बाहरी रिंग रोड, जिस पर आपके वाहन चल रहे हैं, कांग्रेस द्वारा बनाया गया था।’ राहुल गांधी ने तेलंगाना के गठन का पूरा श्रेय भी अपनी पार्टी (कांग्रेस) को दिया। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘यह कांग्रेस पार्टी ही थी जिसने हैदराबाद को दुनिया में एक प्रमुख आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) केंद्र में बदल दिया।’

एक लाख करोड़ की लूट का आरोप

केसीआर परिवार पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा कि उनके पास ‘पैसा बनाने वाले सभी विभाग’ हैं। कालेश्वरम सिंचाई परियोजना का जिक्र करते हुए गांधी ने राव पर इसमें एक लाख करोड़ रुपये की लूट करने का आरोप लगाया। उन्होंने बीआरएस विधायकों पर दलित बंधु योजना के लाभार्थियों से तीन लाख रुपये की रिश्वत लेने और कम्प्यूटरीकरण तथा धरणी के नाम पर जमीन हड़पने का भी आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने कार्यकाल के दौरान गरीबों को अधिकार के साथ जमीन वितरित की थी। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि तेलंगाना की बीआरएस सरकार ने एसटी उपयोजना से 5,500 करोड़ रुपये और एससी उपयोजना से 15,000 करोड़ रुपये की हेराफेरी की।

राहुल ने 6 गारंटी का किया जिक्र

उन्होंने जनसभा में कहा, ‘‘पिछले 10 वर्षों से आपने दोराला सरकार को देखा है और अगले 10 वर्षों में आपको प्रजाला सरकार देखने को मिलेगी।’’ कांग्रेस की “छह गारंटी” सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा कि महालक्ष्मी के तहत, महिला लाभार्थियों को मासिक पेंशन, मुफ्त बस यात्रा और सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के माध्यम से 5000 रुपये तक मिलने की संभावना है। भाजपा और बीआरएस पर एक होने का आरोप लगाते हुए गांधी ने कहा कि इन दोनों दलों में मूक सहमति है। उन्होंने कहा कि पहले भाजपा नेता अहंकार में घूमते थे, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने उनमें से गैस निकाल दी और तेलंगाना में भाजपा के वाहन के सभी चार टायर पंचर कर दिए।

बीआरएस और बीजेपी ने एक-दूसरे का समर्थन किया-राहुल

उन्होंने मखौल उड़ाते हुए कहा, ‘‘बीआरएस उनके टायरों में हवा भरना चाहती है लेकिन उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के टायर हमेशा के लिए खराब कर दिए हैं। अब हम दिल्ली जा रहे हैं और पीएम मोदी की गाड़ी के चारों टायर पंचर कर देंगे।’’ बीआरएस और भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जब भी जरूरत पड़ी उन्होंने एक-दूसरे का समर्थन किया। गांधी ने तेलंगाना में बीआरएस और फिर दिल्ली में नरेन्द्र मोदी को हराने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि केसीआर चाहते हैं कि मोदी दिल्ली में सत्ता में रहें और मोदी तेलंगाना में बीआरएस प्रमुख को चाहते हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.