गोपालगंज: आईपीएल उन क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए बड़ा मंच साबित हो रहा है जो कुछ कर गुजरने की चाहत रखते हैं. आईपीएल नेम, फेम के साथ धन वर्षा भी करता है. इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए आईपीएल सशक्त जरिया बन चुका है. बिहार के ईशान किशन और मुकेश कुमार इसका जीता जागता उदाहरण है. इसी फेहरिस्त में बिहार के दो लाल भी शामिल होने वाले हैं. इसमें पटना के विपिन सौरभ और गोपालगंज के साकिब हुसैन शामिल हैं।

इन दोनों खिलाड़ियों को 2024 में होने वाले आईपीएल को लेकर ऑक्शन में शामिल किया गया है, जो 19 दिसंबर को दुबई में होने है. इनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये है. साकिब हुसैन बिहार के गोपालगंज जिला अंतर्गत सदर प्रखंड के दरगाह मोहल्ला के रहने वाले हैं. हालांकि साकिब नेट बॉलर के तौर पर चेन्नई सुपर किंग से जुड़े हुए हैं. पहली बार आईपीएल ऑक्शन में इनका नाम शामिल किया गया है. पिता अहमद हुसैन और माता सुबून तारा खातून बेहद ख़ुश हैं।

साइकिल से ही साकिब निकल पड़ता था क्रिकेट खेलने

साकिब के आईपीएल ऑक्शन में शामिल होने की सूचना मिलते हीं परिजनों के साथ जिले में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी. फिलहाल साकिब बैंगलोर में है और इसकी तैयारी में जुटे हैं. साकिब दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जो चेन्नई सुपर किंग में नेट बॉलर के तौर पर जुड़े हुए हैं. बता दें कि दरगाह मुहल्ला निवासी साकिब के पिता अली अहमद हुसैन पेशे से सेंटरिंग मजदूर हैं और चार भाईयों में तीसरे स्थान पर हैं।

पिता अली अहमद हुसैन ने बताया कि साकिब बचपन से ही क्रिकेट के प्रति लगाव रखता था. शहर के मिंज स्टेडियम में दौड़ने जाता था. यहां क्रिकेट खिलाड़ियों को देखकर उसके मन में भी यह तमन्ना जगी कि एक बेहतर क्रिकेटर बनकर परिवार और जिले का नाम रौशन करेगा।

इंटर तक पढ़ाई करने के बाद साकिब क्रिकेट के दुनिया में कदम रख दिया और धीरे-धीरे आगे बढ़ता गया. क्रिकेट के प्रति इतना जुनून था कि वह 50 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर क्रिकेट खेलने चला जाता था. साइकिल नहीं रहने पर पैदल ही निकल पड़ता था. अपने जीत और मेहनत के चलते वह इस मुकाम पर पहुंचा है।

क्रिकेट के प्रति साकिब को बचपन से थी दीवानगी

साकिब के मां सुबून तारा खातून ने बताया कि साकिब को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का जुनून था. अपने पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट भी खेलते थे. हर जगह केवल खेलने के लिए जाते थे. क्रिकेट खेल के साथ अपना पढ़ाई के लिए समय भी निकाल लेते थे. क्रिकेट खेलने का जुनून इतना था कि साइकिल से ही दूर-दूर भी चले जाते थे. पांच बजे सुबह में उठकर एकेडमी में चले जाते थे. साकिब को पता लग जाता था कि गांव में मैच होने वाला है बस वह पहुंच जाता था।

क्रिकेट में इतना डूबा रहता था कि उसे खाने तक का ख्याल नहीं रहता था. साकिब को हमेशा पढ़ाई के लिए बोलते रहते थे. बस वह यही बोलता था की पढ़ाई के साथ खेलना भी जरूरी है और उसे क्रिकेट से प्रेम है. क्रिकेट के जरिए ही अपने माता-पिता गांव और बिहार का नाम रोशन करेंगे।

धोनी और गांगुली साकिब की कर चुके हैं सराहना

साकिब ने फोन पर बताया की मिंज स्टेडियम में हुए देवधारी गिरी टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला था. जिसमें बॉलिंग के लिए चयन हुआ था. इसके बाद 2021 में पटना में होने वाले बिहार क्रिकेट लीग में शामिल हुआ. वहीं बिहार से अंडर-19 टीम के साथ चंडीगढ़ खेलने गए. जहां सर्वाधिक विकेट हासिल किया. इसके बाद नेशनल क्रिकेट एकेडमी बैंगलोर के लिए सलेक्ट हो गया. वहीं मुश्ताक अली ट्राफी खेलने का मौका मिला. जिसका लाइव प्रसारण हुआ था।

लाइव प्रसारण के दौरान ही बेहतर प्रदर्शन को देखकर केकेआर, मुंबई, दिल्ली, आरसीबी, चेन्नई से बुलावा आया. इसके बाद नेट बॉलर चेन्नई के लिए चयनित हुआ. उन्होंने बताया कि ट्रॉयल देने जब दिल्ली गए थे, तब महेंद्र सिंह धोनी और सौरभ गांगुली ने अच्छा प्लेयर बताते हुए सराहना की थी. इसके बाद नेट बॉलर के तौर पर चेन्नई सुपर किंग से जुड़ गए थे।

बता दें की 19 दिसंबर को दुबई में होने वाले भारत के 214 खिलाड़ियों में गोपालगंज के साकिब भी शामिल होंगे. मुकेश कुमार के बाद अब साकिब के नाम आईपीएल में शामिल होने के बाद जिले के क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.