BiharTOP NEWSTrendingViral News

बिहार का लिट्टी-चोखा ही नहीं, ये लजीज पकवान भी हैं काफी मशहूर, जो खाने में होते हैं जायकेदार

Google news

बिहार न सिर्फ अपनी संस्कृति, बोल-चाल और इतिहास के लिए जाना जाता है, बल्कि यहां के कई स्वादिष्ट व्यंजन भी काफी मशहूर हैं. वैसे लिट्टी चोखा का नाम अक्सर बिहार से जोड़ा जाता है, लेकिन क्या आप बिहार के दूसरे मशहूर लजीज पकmवान के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बिहार के कुछ लजीज डिशेज से रुबरु करवाते हैं, जिसका जायका आपको काफी पसंद आ सकता है.

traditional food of bihar 6418197462513

लिट्टी चोखा

बिहार के स्वादिष्ट पकवान के बारे में बात करें तो लिट्टी चोखा सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक माना जाता है. बैगन आलू टमाटर से बना चोखा और आटे से बनी लिट्टी को न सिर्फ बिहार, बल्कि दूसरे बड़े शहरों में भी काफी पसंद किया जाता है. वैसे आप इसे घर पर या कहीं और भी खा सकते हैं, लेकिन बिहार जाएं तो लिट्टी-चोखा का जायका जरूर लें, क्योंकि वहां की बात ही अलग होती है.

bihar food inside1 641819b8e7a47 jpg

दाल पीठा

बिहार का दाल पीठा स्वाद से भरपूर एक मशहूर व्यंजन है. इसे बिहार का मोमोज भी कहा जाता है. जिसे चावल के आटे से बनाया जाता है. इसमें दाल और मसाला भरकर स्टफिंग की जाती है. फिर इसे स्टीम किया जाता है. कई लोग इसे तल के भी खाते हैं. गरमा-गरम दाल पीठा और चटनी का एक बार जायका जरूर लें, जो एक हेल्दी व्यंजन है.

Screenshot 20231222 140019 Gallery jpg

 

रसिया

यह एक मीठा पकवान है. जो खीर की तरह होता है. इसे विशेष तौर पर छठ पूजा के मौके पर पकाया जाता है. रसिया को बिहार के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक स्वादिष्ट व्यंजन माना जाता है. इसे कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है. आमतौर पर रसिया को पकाने के लिए गुड़, चावल और नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. वही स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. यह खाने में काफी जायकेदार होता है.

Untitled 2 copy 641819f1a9094 jpg

सत्तू का शरबत

बिहार में सत्तू का शरबत काफी पसंद किया जाता है. आमतौर पर गर्मियों के दिनों में बिहार के लोग इसे खूब पीते हैं. जो प्रोटीन युक्त एक चटपटा और एनर्जी ड्रिंक है. इसे भुने हुए चने और कई तरह के मसाले का प्रयोग करके बनाया जाता है. ये एक स्वादिष्ट ड्रिंक है.

maxresdefault 64181a68331b2 jpg

खाजा

बिहार का खाजा काफी मशहूर है. लोग इसे काफी चाव से खाते हैं. इसे मैदा, चीनी, मावा और घी से बनाया जाता है. ये एक तरह की लजीज मिठाई है. जिसे तेल में तलकर गरमा गरम परोसा जाता है. ये खाने में बेहद सॉफ्ट होता है, जो मुंह में जाते ही एक दम घुल जाता है.

7f93a62b0b819b158700e777137ffd8e 64181ab841e2a jpg

मालपुआ

बिहार की एक और मिठाई काफी मशहूर है, इसे बनाने के लिए मैदा, दूध, केला, नारियल, चीनी, काजू और इलायची से बनाकर तला जाता है. जो खाने में काफी जायकेदार होती है. रबड़ी के साथ खाने से इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है. तो अगर आप बिहार जा रहे हैं, तो टेस्टी मालपुआ का स्वाद जरूर टेस्ट करें.

balushahi nathus sweets delhi 64181b56a3bd6 jpg

बालूशाही

मिठाइयों के मामले में बिहार का कोई जवाब नहीं, उसमें बालूशाही भी खूब मशहूर है. वैसे तो ये मिठाई कई जगह पर खाने को मिलती है, लेकिन बिहार की बालूशाही काफी स्वादिष्ट होती है. खासतौर पर सीतामढ़ी और मुजफ्फ़रपुर की बालूशाही काफी मशहूर है. तो कभी आप इस जगह जाएं तो इस स्वादिष्ट मिठाई को खाना न भूलें.

best places to eat handi mutton in patna bihar g 64181ba5a2ce5 jpg

बिहार का नॉनवेज (चंपारण का मटन और कबाब)

वैसे तो आपको भारत के कई शहरों में नॉनवेज के एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट पकवान खाने को मिल जाएंगे, लेकिन बिहार के चंपारण का मटन काफी मशहूर है. जिसे मिट्टी के हांडी में खड़े मसाले के साथ चूल्हे की आग पर पकाया जाता है. जो खाने में काफी जायकेदार होता है.

 

वहीं बिहार का मटन कबाब भी काफी स्वादिष्ट होता है. पटना के महगू मटन कबाब की दुकान इसके लिए काफी मशहूर है. इस दुकान के मालिक के परदादा ब्रिटिश कोर्ट में शेफ हुआ करते थे. फ़िलहाल अगर आप बिहार जा रहे हैं और नॉन वेज के शौक़ीन हैं तो इन दोनों स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेना न भूलें.

main qimg 9db4057a088d2484258750f936d06b16 lq 64181c71884ed.jfif jpg

तरुआ

बिहार का एक स्वादिष्ट स्नैक्स है तरुआ. इसे कई तरह से बनाया जाता है. बैगन, आलू, लौकी जैसी सब्जियों को बेसन में लपेटकर इसे गरमा गरम परोसा जाता है.

kala chana ghugni recipe in hindi 64181ced71305 jpg

चने की घुघनी

बिहार की काले चने की घुघनी भी काफी लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है. अधिकतर सुबह के नाश्ते में लोग इसे खाना पसंद करते हैं. जो काफी स्वादिष्ट होती है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण