अंबाला शहर के जग्गी गार्डन रहनेवाले रचित गोयल ने सिर्फ 21 साल की उम्र में पास कर ली थी UPPSC परीक्षा।अंबाला (हरियाणा) के रहनेवाले रचित गोयल ने सिर्फ 21 साल की उम्र में यूपीपीएससी (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) जैसी कठिन परीक्षा पास कर कमाल कर दिया। उन्होंने यह परीक्षा अपनी पहली ही कोशिश में पास कर ली और पीसीएस अधिकारी बने। अंबाला के जग्गी गार्डन के रहनेवाले रचित ने शहर के ही पीकेआर जैन स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की और 2016 में 12वीं पास कर, पंजाब यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया।

बीएड की पढ़ाई पूरी कर रचित ने UPPSC की तैयारी शुरू की और परीक्षा पास कर बेहद कम उम्र में अधिकारी बन गए। रचित के पिता आईटीआई अंबाला छावनी में वर्ग अनुदेशक के पद पर हैं और माँ, रेखा गोयल शहजादपुर के राजकीय गर्ल्स स्कूल में पढ़ाती हैं।

रचित, बचपन से ही अफसर बनना चाहते थे। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही UPPSC की तैयारी भी शुरू कर दी थी। रचित ने एक इंटरव्यू में बताया कि परीक्षा पास कर, जब वह साक्षात्कार के लिए प्रयागराज गए, तो वहां उनसे कोविड-19 से जुड़े ढेरों सवाल पूछे गए।

कहां से मिली यूपीपीएससी की तैयारी कर अफसर बनने की प्रेरणा?

रचित को अफसर बनने की प्रेरणा अपने भाई अंशुल गोयल से मिली। अंशुल ने साल 2019 में गेट एग्जाम में ऑल इंडिया टॉप किया था। इसके अलावा IES एग्जाम भी क्लियर किया था और फिर उन्होंने दिल्ली का डीडीए डिपार्टमेंट ज्वाइन कर लिया।रचित ने भाई से प्रेरित होकर काफी कम उम्र से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

अब रचित, एक पीसीएस अधिकारी तो बन ही गए हैं, लेकिन आगे वह UPSC क्लियर कर IAS अधिकारी बनना चाहते हैं। जिस हिम्मत और लगन से उन्होंने परीक्षा पास की, उन्हें पूरा यकीन है कि वह UPSC की परीक्षा भी ज़रूर पास कर लेंगे। रचित इस बात के उदाहरण हैं कि किसी चीज़ को पाने के लिए जी-जान से कोशिश की जाए, तो नामुमकिन कुछ भी नहीं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.