देश में कोरोना के केसेज लगातार बढ़ रहे है। देश में 24 घंटे में कोरोना के 628 नये मामले सामने आए हैं। कोरोना के नये वैरिएंट JN.1 से कर्नाटक में 3 लोगों की मौत हो गयी है। वही बिहार में भी कोरोना एंट्री हो चुकी है। रोहतास जिले में 10 साल की बच्ची की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। फिलहाल बच्ची की हालत ठीक है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह ने बताया कि बुखार और खांसी की शिकायत के बाद बच्ची का कोरोना टेस्ट कराया गया था जिसमें उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। बच्ची का इलाज चल रहा है उसकी तबीयत अब ठीक है। उन्होंने बताया कि सोमवार को बिहार में 5000 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है। जिसमें रोहतास की एक बच्ची की कोरोना संक्रमित मिली है। आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट मोड में आ गई हैं। पटना में दो और गोपालगंज में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट जेएन-1 के एक संक्रमित मरीज के मिलने के बाद बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए नई गाइडलाइन जारी किया है और कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल आने वाले सभी बुखार, खांसी और सांस संबंधी बीमारियों और सिवियर एक्यूट रेस्परेटरी इंफेक्शन के रोगियों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया है। अगर किसी मरीज की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो जिनोम सिक्वेंसिंग भी की जाएगी।कोविड के तीन नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के साथ साथ सभी जिलों के सिविल सर्जन को कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की है।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को आरटी-पीसीआर जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं LLI-SARI के मामलों की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करने को कहा है। इसके साथ ही साथ अस्पतालों में ऑक्सीजन, आइसीयू, डॉक्टर समेत दवा, बेड और अन्य उपकरणों की उपलब्धता सुनिशित करने का निर्देश दिया है। सभी अस्पतालों में मास्क का इस्तेमाल और सैनिटाइजर का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

वही सोमवार को कर्नाटक में 106 नये मामले दर्ज किये गये हैं वही केरल में भी कोरोना ब्लास्ट हुआ है यहां एक दिन में 376 नए मामले सामने आए हैं। एक मरीज की मौत भी हुई है। जिसमें 6 केस नये वैरिएंट के हैं। केरल में पिछले 5 दिन में 8 मरीजों की मौत हो चुकी है। देश में 24 घंटे में कोरोना के 628 मामले सामने आए हैं। एक्टिव केस की संख्या 4 हजार 52 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,नए वैरिएंट JN.1 के मामले देश में 63 मिले हैं। जबकि 24 घंटे में 315 लोग कोरोना से रिकवर भी हुए हैं।

सबसे ज्यादा कोरोना का असर केरल में दिख रहा है। केरल के बाद कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसका ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। कर्नाटक में एक दिन में 106 और महाराष्ट्र में 50 केसेज सामने आए है। महाराष्ट्र के मंत्री धनंजय मुंडे भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं। नागपुर में विधानसभा सत्र के दौरान 20 दिसंबर को ही वे पॉजिटिव हुए थे। जब उन्हें इस बात की जानकारी हुई तब 21 दिसंबर को वो घर में आइसोलेट हो गये। वे घर से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग कर रहे हैं। इसे लेकर डब्लूएचओ ने एडवाइजरी भी जारी की है। लोगों को भीड़ से बचने और चेहरे पर मास्क लगाने को कहा गया है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.