बिहार में नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. सुपौल में कोसी नदी ने धीरे-धीरे कहर दिखाना शुरू कर दिया है. अभी तो शुरुआत ही है लेकिन कई इलाके प्रभावित हो चुके हैं. लगभग 15 दिनों से कोसी में पानी का बढ़ना-घटना जारी है. नदी से सटे इलाकों में कटाव भी शुरू हो गया है. अभी तक कई इलाकों के सैकड़ों से अधिक घर चपेट में आ चुके हैं।

अभी कोसी नदी का तांडव जिले के सदर प्रखंड की बलवा पंचायत के वार्ड नंबर 11 और 12 के नरहैया टोला में दिख रहा है. बीते सोमवार (10 जुलाई) तक कटाव से तीन दर्जन से अधिक परिवार के करीब 100 घर कट चुके हैं. इनमें शिव राम कामत, दिनेश कामत, रमेश कामत समेत कई अन्य लोगों का घर शामिल है. इसके अलावा भी ऐसे कई लोग हैं जिनका घर किनारे है और कभी भी नदी में समा सकता है।

एक तरफ कटाव जारी है तो वहीं दूसरी ओर लापरवाही की भी खबर है. पीड़ित लोगों ने आरोप लगाया कि कटाव जारी है और प्रशासन को सूचना देने के बाद भी कोई नहीं आता है. न ही कटाव रोकने की व्यवस्था की गई है. लोग अपने से ही एक घर को किसी तरह हटा कर दूसरी जगह ले जाते हैं तब तक दूसरे घर को नदी अपनी चपेट में ले लेता है. इन इलाकों में जिसका आशियाना नहीं भी कटा है वह भी अपने आशियाने को तोड़कर हटा रहा है ताकि अधिक से अधिक सामान बचा पाए।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.