झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ‘कुर्सी’ क्या जाने वाली है? अगर हेमंत सोरेन सीएम नहीं रहेंगे तो राज्य में सरकार की बागडोर कौन संभालेंगा ? क्या झारखंड की सत्ता में फेरबदल होने वाला है.. ये वो सारे सवाल हैं जो इन दिनों झारखंड की सियासी गर्मी को लगातार बढ़ा रहे हैं. इन सभी सवालों के बीच चर्चा में एक नाम तेजी से सामने आता है, वो नाम है कल्पना सोरेन का. कल्पना सोरेन सीएम की पत्नी हैं और अब चर्चा है कि वो सीएम बनेंगी. अगर ऐसा होता है तो बिहार में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी की तर्ज पर झारखंड में भी पति-पत्नी दोनों को सीएम बनने का मौका मिल जाएगा. हालांकि राज्य के अगले सीएम के रूप में कल्पना सोरेन की ‘ताजपोशी’ को लेकर झामुमो की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

विधायकों की बैठक 3 जनवरी को

दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि हेमंत सोरेन जल्द ही अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. इसी कड़ी में तीन जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन के आवास में सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के विधायकों की बैठक बुलाई गई है. इसमें सभी विधायकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने को कहा गया है. चर्चा है कि इस बैठक में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को गठबंधन का नया नेता चुने जाने पर सहमति बनाई जा सकती है.

CM आवास पहुंचे महाधिवक्ता

इससे पहले राजनीतिक घटनाक्रम के बीच मंगलवार सुबह 11 बजे सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य के महाधिवक्ता राजीव रंजन को अपने आवास बुलाकर मौजूदा घटनाक्रमों को लेकर विचार-विमर्श किया. इसके थोड़ी ही देर बाद सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की बैठक 3 जनवरी को बुलाने का निर्णय लिया गया.

कौन हैं सीएम की पत्नी

वर्ष 1976 में रांची में जन्मी कल्पना सोरेन ने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई रांची से ही पूरी की है. कल्पना हालांकि मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की हैं लेकिन वो इन दिनों झारखंड की सीएम इन वेटिंग कही जा रही हैं. सात फरवरी 2006 को उनकी शादी हेमंत सोरेन के साथ हुई थी. कल्पना के परिजन मयूरभंज में ही रहते हैं. कल्पना एक बिजनेस वुमन हैं. वो एक प्ले स्कूल का संचालन भी करती हैं. बात रही उनकी पारिवारिक जिंदगी की तो उनके दो बच्चे जो कि बेटे हैं. सोरेन दंपती के इन बेटों का नाम निखिल और अंश है.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.