कुछ साल पहले देश और दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की आहट ने लोगों में फिर खौफ पैदा कर दिया है। इस बार कोरोना नए वैरिएंट के साथ आया है जिसे JN.1 कहा जा रहा है। बीते कुछ दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में इस वैरिएंट से संक्रमण के मामले देखने को मिले हैं। ताजा डाटा के मुताबिक, देश में अब कोरोना के JN.1 वैरिएंट से संक्रमण की कुल संख्या 500 के पार चली गई है। आइए जानते हैं किस राज्य में इस वैरिएंट से जुड़े कितने केस मिले हैं।

सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक में

ANI के मुताबिक, 2 जनवरी तक भारत के 11 राज्यों से JN.1 वैरिएंट के कुल 511 मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 199 मामले कर्नाटक से सामने आए हैं। इसके अलावा, केरल से 148, गोवा से 47, गुजरात से 36, महाराष्ट्र से 32, तमिलनाडु से 26, दिल्ली से 15, राजस्थान से 4, तेलंगाना से 2, ओडिशा से 1 और हरियाणा से 1 मामले मिले हैं।

602 नए मामले 5 मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 3 जनवरी 2024 को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 602 नए केस दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही देश में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 4,440 पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में कोविड के कारण कुल 5 लोगों ने जान गंवाई है। मरने वालों में से 2 केरल, 1 कर्नाटक, 1 पंजाब और 1 तमिलनाडु से है।

क्या है JN.1 के लक्षण?

महाराष्ट्र टास्कफोर्स के पूर्व सदस्य डॉक्टर राहुल पंडित ने बताया है कि JN.1 वेरिएंट अचानक ही नहीं आया है। अगस्त महीने से ही इसका संक्रमण विदेशों में हो रहा है। उन्होंने बताया कि अभी नया वायरस ओमीक्रोन का ही सब वेरिएंट है और इसके लक्षण पुराने वायरस जैसे ही हैं। इसमें सर्दी, खांसी, बुखार और दस्त लगना आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि इस वायरस का म्युटेशन प्रोटीन स्पाइक में होता है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.