मौसम व‍िभाग की ओर से की गई भव‍िष्‍यवाणी के मुताबिक देश के कई राज्‍यों में अभी ठंड का स‍ितम जारी रहेगा। विभाग ने अलर्ट जारी किया है जिसके मुताबिक अगले 2 से 3 द‍िनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्‍च‍िम भारत के कई राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान में ग‍िरावट आएगी और तापमान में ग‍िरावट आने की वजह से कोल्‍ड डे से लेकर सी‍व‍ियर कोल्‍ड डे की हालात बने रहने की प्रबल संभावना है। ऐसे में शीतलहर से अभी लोगों का पीछा नहीं छूटने वाला है। इसके साथ ही अगले दो-तीन द‍िनों तक घना कोहरा भी छाए की संभावना जताई है, ज‍िससे लोगों की मुश्‍क‍िलें और बढ़ेंगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उत्तर पश्‍च‍िम, मध्‍य और दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में ओलावृष्‍ट‍ि और बार‍िश हो सकती है।

मोसम विभाग के मुताब‍िक, उत्तर पश्‍च‍िम भारत के राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान 10 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड कि‍या जा रहा है जबक‍ि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्‍यों में 12 से 14 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है। प‍िछले 24 घंटे में सबसे न्‍यूनतम तापमान 2 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस राजस्‍थान के सीकर में दर्ज क‍िया गया।

भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग के मुताब‍िक, द‍िल्‍ली, पंजाब, हर‍ियाणा, राजस्‍थान सहित कई राज्‍यों में अगले दो से तीन द‍िनों तक शीतलहर की गंभीर स्‍थ‍िति बने रहने की संभावना है और इसके बाद ही कुछ राज्‍यों में शीतलहर से धीरे-धीरे राहत म‍िलने की उम्‍मीद है। इसके कारण कुछ राज्यों में 8 और 9 जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्‍च‍िमी व‍िक्षोव का असर उत्तर पश्‍च‍िम और मध्‍य भारत के राज्‍यों पर पड़ेगा और इस वजह से 8 से 10 जनवरी के दौरान कुछ राज्यों में गरज और ओलावृष्‍ट‍ि के साथ भारी बार‍िश होने का पूर्वानुमान है। राजस्‍थान और पश्‍च‍िमी मध्‍य प्रदेश में कुछ इलाकों में ओलावृष्‍ट‍ि की संभावना है तो वहीं उत्तर पश्‍च‍िम भारत, मध्‍य भारत के अलावा महाराष्‍ट्र और गुजरात में भी बार‍िश की संभावना है।

दक्ष‍िणी भारत में अगले 5 द‍िनों तक भारी बा‍र‍िश होने की संभावना जताई गई है और साथ ही केरल में भी दो द‍िनों तक भारी बार‍िश और दक्ष‍िण प्रायद्वीपीय भारत में हल्‍की बार‍िश होने के आसार हैं। तटीय इलाकों खासकर तम‍िलनाडु के ल‍िए मछुआरों के ल‍िए खास चेतावनी दी गई है कि वे समुद्र तट पर ना जाएं। इसके साथ ही उत्तर पश्‍च‍िम भारत में अगले दो द‍िनों के दौरान घना से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे इसमें कमी दर्ज की जा सकेगी।

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, 8 जनवरी तक पंजाब के कई ह‍िस्‍सों में, जम्‍मू-क्श्‍मीर, हर‍ियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रात्र‍ि और सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक घना कोहरा छाये रहेगा ज‍िससे दृश्‍यता लेवल 50 मीटर तक रहने की संभावना है। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, ओड‍िशा, त्र‍िपुरा और ब‍िहार के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक 50 मीटर से 200 मीटर तक दृश्‍यता लेवल रहने की संभावना है.।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.