भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए चार स्पिनर्स को टीम में शामिल किया है।कुलदीप और अश्विन को भी मौका मिला है।

टीम इंडिया घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज खेलेगी. इसका 25 जनवरी से आगाज होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुरुआती दो मैचों के लिए टीम घोषित की है. इसमें चार स्पिनर्स को रखा गया है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को टीम इंडिया में जगह मिली है. इंग्लैंड के लिए भारतीय स्पिनर्स को उसी के मैदान पर खेलना आसान नहीं होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया जल्द ही सीरीज की तैयारी शुरू करेगी।

भारतीय मैदानों पर स्पिनर्स काफी हद तक सफल रहते हैं. भारत को उसी के मैदान पर टेस्ट में चुनौती देना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है. टीम इंडिया ने इंग्लैंड की घेराबंदी के लिए चार स्पिनर्स रखे हैं. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की बात करें तो वे कई मौकों पर घातक गेंदबाजी कर चुके हैं. उन्होंने अब तक खेले 68 टेस्ट मुकाबलों में 2804 रन बनाए हैं. इस दौरान 3 शतक और 19 अर्धशतक लगाए हैं. जडेजा 275 विकेट भी ले चुके हैं।

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का भी कोई तोड़ नहीं है. अश्विन 95 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान 5 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं. वे टेस्ट फॉर्मेट में 3193 रन बना चुके हैं.अश्विन ने 490 विकेट भी हासिल किए हैं. इस दौरान 59 रन देकर 7 विकेट लेना, एक पारी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. टीम इंडिया ने अक्षर पटेल को भी मौका दिया है. अक्षर फिलहाल भारत की टी20 टीम का हिस्सा हैं और अफगानिस्तान के खिलाफ खेल रहे हैं. उन्होंने टी20 सीरीज के पहले मैच में 2 विकेट लिए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.