BhagalpurBihar

राज्य के विभिन्न स्कूलों में 15 से अधिक बच्चे ठंड के कारण बेहोश

कड़ाके की ठंड से जन-जीवन तो अस्त-व्यस्त हो ही गया है, बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे है। खासकर स्कूली बच्चे। शुक्रवार को ही राज्य के विभिन्न स्कूलों में 15 से अधिक बच्चे ठंड के कारण बेहोश हो गए। इससे उन स्कूलों में अफरा-तफरी मची रही। वहीं पूर्वी चंपारण के रामगढ़वा में एक शिक्षिका भी ठंड से अचेत हो गईं। बुधवार को ही चकिया आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय में कक्षा छह के एक छात्र की मौत हो गई थाी। स्कूल में सुबह 9.30 बजे प्रार्थना के दौरान वह बेहोश होकर गिर गया था। आशंका है ठंड लगने से छात्र की मौत हुई है।

बक्सर संवाददाता के अनुसार शुक्रवार को इटाढ़ी के भितिहरा मध्य विद्यालय की दो बच्चियां ठंड से बेहोश हो गईं। वहीं राजपुर के मुरारपुर मध्य विद्यालय में भी एक बच्ची बेहोश हो गई। तत्काल आग जलाकर इन्हें राहत पहुंचाने का प्रयास किया गया। फिर उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

वहीं वैशाली सराय उच्च विद्यालय में अचानक एक छात्र को ठंड लगने से स्थिति गंभीर हो गई। आनन-फानन में उसे स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया। सीवान के बड़हरिया में मध्य विद्यायल हरदिया के सातवीं की छात्रा चुलबुल ठंड से बेहोश हो गई। हेडमास्टर ओमप्रकाश सिंह व अन्य शिक्षिकाओं ने तुरंत आग जलाकर और तेल मालिश कर छात्रा को होश में लाया। मुजफ्फरपुर के बोचहां श्री पारसनाथ राजकीय मध्य विद्यालय बोचहां में शुक्रवार को तीसरी कक्षा की छात्रा ठंड के कारण बेहोश होकर गिर गयी। हेडमास्टर सोनेलाल पासवान ने अलाव की व्यवस्था की। उसके बाद छात्रा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया। चिकित्सक डॉ. अर्नव प्रकाश ने बताया कि अत्यधिक ठंड के कारण छात्रा बेहोश हो गयी थी।

वहीं कांटी के उत्क्रमित मध्य विद्यालय में तीसरी कक्षा की छात्रा व उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोसाईपुर में आठवीं कक्षा के छात्र ठंड लगने से कक्षा में कांपने लगे। दोनों जगहों पर शिक्षक-शिक्षिकाओं ने तुरंत अलाव की व्यवस्था की। उसके बाद तबीयत सामान्य होने पर दोनों को घर भेज दिया गया। उधर, कटिहार के नगर निगम क्षेत्र स्थित गर्ल्स स्कूल में एक छात्रा और भागलपुर के नाथ नगर में दो छात्राएं ठंड से बेहोश हो गईं।

रामगढ़वा में ठंड से शिक्षिका हुई बेहोश

मेहसी/रामगढ़वा। पूर्वी चंपारण जिले के मेहसी व रामगढ़वा में ठंड से एक छात्र व एक शिक्षिका बेहोश हो गयी। मेहसी नगर पंचायत स्थित घरियारी चक मध्यविद्यालय में शुक्रवार को वर्ग संचालन के दौरान वर्ग 7 का छात्र तसिम रजा गिर गया। उधर, रामगढ़वा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय चिकनी में कार्यरत शिक्षिका बिलकिस बानो अचानक बेहोश होकर गिर पड़ीं, जिससे स्कूल में अफरा तफरी मच गई। विद्यालय के अन्य शिक्षक व ग्रामीणों ने अलाव की व्यवस्था की और तेल मालिश कर शिक्षिका को होश में लाया और रामगढ़वा अस्पताल में भर्ती कराया।

इसके पहले गुरुवार को मधुबनी जिले के बेनीपट्टी बेनीपट्टी स्थित तिसियाही मध्य विद्यालय में 8वीं का छात्र कृष्ण ठंड से बेहोश हो गया था। सोमवार को बेगूसराय के बरौनी प्रखंड के बभनगामा मध्य विद्यालय में सोमवार को ठंड की वजह से दो छात्राएं बेहोश हो गई थीं।

पिपरासी में तीन छात्राएं हुईं बेहोश

पश्चिमी चंपारण के पिपरासी उच्च विद्यालय, नैनहा में कक्षा सात में पढ़ने वाली छात्रा काजल कुमारी दोपहर बारह बजे अचानक बेहोश हो गई। वहीं उच्च विद्यालय लक्षनही में दो छात्राएं प्रीति पटेल व नीसू पटेल भी ठंड के वजह से बेहोश हो गईं। शिक्षकों ने बच्चियों का इलाज करा कर घर भेजा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण