CrimeNationalTrending

अब ठगों के निशानें पर Whatsapp, 30 लाख की लॅाटरी मैसेज भेज लगा रहे चूना

Google news

तकनीक का जमाना है, ज्यादातर लेन-देन डिजिटली हो चुका है. बस इसी का फायदा डिजिटली ठग भी उठाते हैं।साथ ही भोलेभाले यूजर्स को फुसलाकर चूना लगा देते हैं।ताजी खबर व्हाट्सप (Whatsapp) पर ऑडियो क्लिप (Audio Message) भेजने की सामने आई है।

HIGHLIGHTS

  • ठगी का नया तरीका इजाद करते हैं साइबर ठग, मेहनत कमाई पर डालते हैं डाका
  • एक छोटी सी गलती आपको कर सकती है कंगाल, सतर्कता ही है बचाव
  •  ठगों के कहने पर न करें कोई भी नियम फॅालो, मैसेज और कॅाल को करें इग्नोर

तकनीक का जमाना है, ज्यादातर लेन-देन डिजिटली हो चुका है. बस इसी का फायदा डिजिटली ठग भी उठाते हैं. साथ ही भोलेभाले यूजर्स को फुसलाकर चूना लगा देते हैं. ताजी खबर व्हाट्सप (Whatsapp) पर ऑडियो क्लिप (Audio Message) भेजने की सामने आई  है. जिसमें साइबर ठग लोगों के व्हाट्सप पर ऑडियो मैसेज भेजकर 30 लाख की लॅाटरी लगने का ऑफर देते हैं.  (Audio Message)मैसेज में ठग की आवाज सुनी जा सकती है, जिसमें वह लोगों को KBC की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी जीतने का लालच दे रहा है. यदि आपने ठग का बताया कोई स्टैप फॅालो कर लिया तो अकाउंट निल होने के पूरे चांस हैं।

ये देता है मैसेज के माध्यम से लालच 
ऑडियो मैसेज में ठग अपने आप को केबीसी का कस्टमर अधिकारी बताता सुनाई देता है.  साथ ही वह अलग-अलग नाम से वीडियो क्लिप लोगों के व्हाट्सप नंबर से जा रही है. यही नहीं कई कोड भी लोगों के मोबाइल नंबर पर पहुंच रहे हैं. वह अधिकारी बताने वाला ठग आपसे कोड़ की जानकारी मांगता है. यदि आप उसे कोड की जानकारी दे देते हैं तो अकाउंट निल होने के पूरे चांस हैं. उस नंबर पर केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है.शख्स मैसेज में कह रहा है कि उसकी कंपनी की तरफ से आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में 5 हजार लोगों के मोबाइल नंबर को शामिल किया गया था. जिसमें आपके नंबर को सलेक्ट होने की बात कर रहे हैं।

व्हाट्सप कॅाल करने की अपील
ऑडियो मैसेज में आगे 25 लाख रुपये की इनामी राशि प्राप्त करने का तरीका भी बताया गया है. ठग बता रहा है कि ऑडियो मैसेज की तस्वीर में मैनेजर का नंबर और लॉटरी का नंबर दिया गया है. पहले मैनेजर के फोन नंबर को अपने मोबाइल फोन में सेव करना है और फिर उसे वॉट्सएप के जरिए कॉल करनी है.ठग कह रहा है कि इनाम पाने के लिए आपको वॉट्सऐप कॉल ही करनी होगी, अगर आप साधारण कॉल करेंगे तो आप मैनेजर से संपर्क नहीं कर पाएंगे।

कर दें ब्लाक
यदि आपके पास भी इस तरह का ऑड़ियो मैसेज या कॅाल आती है सबसे पहले उसे ब्लाक कर दें. साथ ही उसकी सूचना साइबर सेल में भी जा सकती है. यदि आप उसकी बातों में आकर उसके बताए टिप्स फॅालो करने लगेंगे तो यह आपके खाते के लिए ठीक नहीं होगा. साइबर सेल में इस तरह की काफी शिकायते पहुंच रही हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण