WeatherBhagalpur

भीषण ठंड का कहर : भागलपुर समेत पूरे बिहार में कॉल्ड डे

Google news

भागलपुर : बीते तीन दिन से सबौर शीत दिवस की जद में है तो शहर में सोमवार को दिन में चली सर्द पछुआ हवा ने कोल्ड कर्फ्यू सा माहौल बना दिया। सुबह से दोपहर बाद एक बजे तक बदरी के बीच सर्द पछुआ हवा लोगों को कंपकंपा रही थी। हालांकि दोपहर बाद डेढ़ बजे हल्की धूप निकलने से लोगों को राहत मिली। इस दौरान धूप तले बैठे लोगों को गुनगुनी और गुलाबी मौसम का एहसास हुआ । वहीं छांव में आते ही सर्द हवा तेज गलन का एहसास करा रही थी। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों को मानें तो मंगलवार को ऐसे ही कड़ाके की ठंड पड़ेगी। 17 एवं 18 जनवरी को जिले के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। लेकिन 17 जनवरी से दिन एवं रात के तापमान में वृद्धि होने लगेगी।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि सोमवार को प्राप्त संख्यात्मक, उपग्रहीय तस्वीर एवं अन्य मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि जिले में सतह से डेढ़ किमी ऊपर तक सर्द पछुआ हवाओं का प्रवाह हो रहा है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण बांग्लादेश एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से औसत डेढ़ किमी ऊपर बना हुआ है। इन वजहों से16 जनवरी को भी ऐसे ही कड़ाके की ठंड पड़ेगी। रात बेहद सर्द होगी तो सुबह में घना कोहरा और दोपहर तक बदरी रहेगा। इस दौरान दो से पांच किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से बहने वाली पछुआ हवाएं लोगों को ठिठुरा देगी। 17 जनवरी से अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने लगेगी। जिससे 20 जनवरी तक ठंड से बहुत हद तक राहत मिल जाएगी।

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां रात का पारा 2.5 डिग्री सेल्सियस उछल गया वहीं दिन का पारा 1.3 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 16.2 व न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से क्रमश: छह व तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जबकि दिनभर 3.2 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पछुआ हवा बहीं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण