मुंगेर: पूर्व रेलवे के मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल-पटना के रास्ते पहली बार नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से तेजस राजधानी का परिचालन शुरू हो गया है. यह ट्रेन मुंगेर के जमालपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार शाम 7:25 बजे पहुंची, जिसका लोगों ने भव्य स्वागत किया. स्टेशन पर तेजस के इंतजार में खड़े मुंगेर भाजपा विधायक सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचते ही ढोल नगाड़े बजाना शुरू कर दिया. लोगों ने ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड को बुके देकर और फूलों की माला पहनाई और मिठाई खिलाया।

20 सालों से हो रही थी मांग

ट्रेन के आगमन पर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला. लोगों ने बताया कि मुंगेर एक ऐतिहासिक जिला होते हुए भी एक वीआइपी क्लास के ट्रेन परिचालन के बिना अधूरा था. जमालपुर-किऊल-पटना के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू कराने की मांग पिछले 20 सालों से चल रही थी. इसके लिए जन आंदोलन भी हुआ थ. इधर, ट्रेन पकड़ने आए मुंगेर के पूर्व राजद विधायक विजय कुमार विजय ने कहा कि”जब मैं रेलवे बोर्ड में था तब भी कई बार लिखा-पढ़ी की गई थी, लेकिन देर से ही सही अब इसके परिचालन से एक अद्भुत आनंद हो रहा है. जिसके रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली और रेल मंत्री को बधाई दी.”

क्षेत्र के लोगों की बहुत पुरानी मांग थी जो आज पीएम मोदी के आशीर्वाद से पूरी हो गई है. जिसको लेकर भागलपुर और मुंगेर के लोग बहुत खुश है. इतना ही नहीं इस माह और तीन ट्रेनों की सौगात मुंगेर वासियों को मिलने वाली है.”-प्रणव कुमार, बीजेपी विधायक

भागलपुर और जमालपुर में रुकेगी तेजस

वहीं पहली बार यात्रा कर रहे संजय कुमार बबलू ने बताया की आज स्वर्ण दीप जलाने का दिन है. वर्षों के इंतजार के बाद आज तेजस राजधानी एक्सप्रेस जमालपुर के प्लेटफॉर्म पर पहुंची तो सभी ने उसका भव्य स्वागत किया. बता दें कि तेजस राजधानी एक्सप्रेस हर सोमवार को अगरतला से चलेगी और मंगलवार की शाम नई दिल्ली जाने से पहले भागलपुर और जमालपुर में रुकेगी. वहीं वापसी का दिन बुधवार का होगा. ये ट्रेन नई दिल्ली के आनंद विहार से बुधवार की शाम रवाना होगी, इसी ट्रेन से जमालपुर और भागलपुर के लोग नॉर्थ ईस्ट भी जा सकेंगे।

सिर्फ कॉमर्शियल स्थितियों में स्टॉपेज

जमालपुर, भागलपुर और मालदा स्टेशनों पर तेजस राजधानी को सिर्फ कॉमर्शियल स्थितियों में स्टॉपेज की सुविधा दी गयी है. इसमें मालदा स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज करीब 10 मिनट, भागलपुर में 5 मिनट और जमालपुर में 2 मिनट दिया गया है, जिसमें सप्ताह में एक दिन इस रूट से गुजरेंगी. वहीं जमालपुर में शाम 7.25 बजे और सुबह 11.35 बजे गुजरेगी. तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर जहां पटरियां दुरूस्त कर दी गयी है, वहीं विभिन्न स्टेशन पर रेल प्रशासन को निर्देश भी जारी किया गया है।

यात्रियों ने कराई बुकिंग

पहली बार जमालपुर-किऊल रेलखंड से गुरजने वाली तेजस राजधानी एक्सप्रेस में सफर करने को लेकर यात्री उत्साहित है. हालांकि ट्रेन लगजरी होने के कारण इनकी आरक्षित टिकटें भी सामान्य ट्रेनों की तुलना में कई गुना महंगी है. जमालपुर के संतोष कुमार ने बताया कि जमालपुर बुकिंग कांउटर से अपनी सीट आरक्षित कराया है. ऑनलाइन पर नजर डाले तो जमालपुर, मुंगेर सहित आस-पास के इलाकों से करीब 50 से अधिक यात्रियों ने तेजस की टिकट ली है. कम स्टॉपेज के कारण ट्रेन जमालपुर से आंनदविहार के बीच मात्र 13 से 14 घंटों में ही पहुंच सकेंगे।

17 स्टेशनों पर तेजस राजधानी का स्टॉपेज

ट्रेन नंबर 20501 अगरतला आनंदविहार तेजस राजधानी प्रत्येक सोमवार को अगरतला से दोपहर 3.10 बजे खुलेगी, अंबासा शाम 4.24 बजे,धर्मानगर शाम 5.55 बजे,न्यू करीमगंज शाम 7.10 बजे,बदरपुर शाम 7.50 बजे,हॉजाई रात 1.28 बजे, गोवाहाटी सुबह 3.50 बजे,रंगिया सुबह 5.03 बजे,बारपेटा रोड सुबह 6 बजे,न्यू जलपाईगुढ़ी सुबह 10.30 बजे,मालदा शाम 3 बजे,भागलपुर शाम 6.25 बजे,जमालपुर शाम 7.25 बजे,पटना रात 10.10 बजे, पंडित दीनदयाल रात 1.25 बजे,कानपूर दूसरे दिन सुबह 5.30 बजे और आनंदविहार सुबह 10.50 बजे पहुंचेंगी।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.