NationalTrendingViral News

केंद्रीय मंत्री ज्योदिरादित्य सिंधिया एयरबस A350 का किया उद्धाघाटन, जानें विमान की खासियत

Google news

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हैदराबाद में विंग्स इंडिया कार्यक्रम में एयर इंडिया एयरबस A350 का उद्घाटन किया। टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया को अपना पहला एयरबस ए 350 अब मिल चुका है। बता दें कि पिछले दिनों फ्रांस से इस एयरबस को दिल्ली लाया गया था। भारत पहुंचने पर इस विमान की कुछ तस्वीरें भी सामने आई थीं। बता दें कि इस विमान के उड़ान की सेवाएं अब शुरू होने वाली हैं। पहले पायलट और केबिन क्रू की ट्रेनिंग के लिए इसे घरेलू रूट्स पर संचालित किया गया था। इसके बाद अब इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के लिए किया जाएगा।

एयरबस का ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया उद्घाटन

बता दें कि वर्तमान में एयर इंडिया के पास कुल 116 विमान हैं। इसमें से 49 विमान वाइड बॉडी विमान हैं। भारत में इस तरह के विमान का संचालन करने वाली एयर इंडिया पहली भारतीय विमानन कंपनी बन चुकी है। इससे पहले साल 2012 में एयर इंडिया ने अपने काफिले में 787 ड्रीमलाइनर को शामिल किया था। एयर इंडिया ऐसा करने वाली भी पहली भारतीय एयरलाइन कंपनी थी। अगर एयरबस A350 की बात करें तो इसे कोलिंस एयरोस्पेस द्वारा डिजाइन किया गया है। इस विमान में 316 सीटें हैं और तीन कैटेगरी के केबिन भी मिलते हैं।

विमान की खासियत

विमान में बिजनेस क्लास की 28, प्रीमियम इकोनॉमी की 24 सीटें, इकोनॉमी क्लास की 264 सीटें हैं। इस बाबत कंपनी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि सभी सीटों में इन फ्लाइंट एंटरटेनमेंट सिस्टम एचडी स्क्रीन दिया गया है। बता दें कि इस तरह के 20 विमानों का ऑर्डर एयर इंडिया ने दिया है। जानकारी के मुताबिक मार्च 2024 तक इस तरह के 5 और विमानों की डिलावरी हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों को जल्द ही नई ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी। इस नए ड्रेस को मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया हुआ है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण