TOP NEWS

प्राण प्रतिष्ठा के बाद कब से कर पाएंगे आप रामलला के दर्शन? यहां जानें राम मंदिर से जुड़ी जरूरी बातें

Google news

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

HIGHLIGHTS

  • 23 जनवरी से आम लोग कर पाएंगे रामलला के दर्शन
  • दिन में तीन बार होगी रामलला की आरती
  • आरती में शामिल होंगे सिर्फ 30 लोग

भगवान राम की नगरी अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 4000 से ज्यादा साधु-संतों को न्योता दिया गया है. पीएम मोदी भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. ऐसे में तमाम लोगों को मन में ये सवाल उठ रहे हैं राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोग कब से रामलला के दर्शन कर पाएंगे, इसके साथ ही उन्हें राम मंदिर में दर्शन के लिए कोई शुल्क भी देना पड़गा. साथ ही दर्शन के समय को लेकर भी लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं. तो चलिए यहां हम आपको राम मंदिर से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देते हैं।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोगों के लिए खुलेंगे मंदिर के कपाट

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. बता दें कि राम मंदिर का प्रबंधन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास है. ट्रस्ट की स्थापना सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने की थी. राम मंदिर का निर्माण भी ट्रस्ट की ही निगरानी में हो रहा है.  मंदिर का निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी लॉर्सम एंड टुब्रो कर रही है।

23 जनवरी से रामलला के दर्शन कर पाएंगे आम लोग

22 जनवरी को में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. उसके बाद 23 जनवरी से आम लोग भी रामलला के दर्शन कर पाएंगे. ट्रस्ट का कहना है कि 22 जनवरी को आम श्रद्धालु रामलला के दर्शन नहीं कर पाएंगे. जब अगले दिन मंदिर के कपाट खुलेंगे तभी आम भक्त भी मर्यादा पुरुषोत्तम के दर्शन कर सकेंगे।

ये है राम मंदिर के कपाट खुलने के समय

अयोध्या के भव्य राम मंदिर के कपाट सुबह 7:00 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक खुले रहेंगे. इसके बाद दोपहर 2:00 बजे से 7:00 बजे तक आम लोग भगवान राम के दर्शन कर पाएंगे।

दिन में तीन बार होगी रामलला की आरती

अयोध्या के राम मंदिर में दिन में तीन बार रामलला की आरती होगी. सुबह 6:30 बजे जागरण या श्रृंगार आरती, दूसरी आरती – दोपहर 12:00 भोग आरती होगी. जबकि शाम 7:30 बजे संध्या आरती की जाएगी।

30 लोग ही हो सकेंगे आरती में शामिल

अयोध्या के राम मंदिर में होने वाली आरती में शामिल होने के लिए श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पास देगा. पास के लिए वैध पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी. एक समय की आरती में सिर्फ 30 लोगों को ही शामिल किया जाएगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण