WeatherBihar

बिहार में ठंड से राहत के आसार नहीं, अगले 4 दिनों के लिए कोल्ड डे और भीषण कोहरे का अलर्ट

इस समय पूरा बिहार शीत लहर की चपेट में है. पटना और गया समेत कई जिलों में भीषण ठंड पड़ रही है. हिमालय के पश्चिमी इलाके से आ रही सर्द पछुआ हवा के कारण बिहार में कनकनाती ठंड पड़ रही है. हालांकि चार दिनों के बाद पटना में शनिवार को दिन में धूप के दर्शन हुए और अधिकतम तापमान में भी थोड़ी बढ़ोतरी हुई लेकिन पछुआ हवा के प्रवाह के कारण न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली।

मौसम विभाग में प्रदेश में 24 जनवरी तक कोल्ड डे और भीषण कुहासे का अलर्ट जारी किया हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक और कम होगा और इससे ठिठुरन और अधिक बढ़ेगी. रविवार को प्रदेश में पटना समेत दक्षिण बिहार के कई जिलों में बर्फीली हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है. इससे न्यूनतम तापमान में और गिरावट होगी और ठिठुरन भरी ठंड महसूस होगी. दक्षिण बिहार के 12 जिलों में भीषण शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान भागलपुर में 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि पटना का अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान बांका में 7 डिग्री सेल्सियस जबकि पटना का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर बढ़ गया है।

वहीं, रविवार को सुबह से प्रदेश भर में घना कुहासा देखने को मिल रहा है. इस वजह से ठंड अधिक महसूस की जा रही है. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के अपडेट पर ध्यान दें और गर्म कपड़े पहन कर रहें. खाने पीने में गर्म तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें और ठंड से बचने के लिए सभी उपाय करें. यदि शरीर में कपकपी महसूस हो रही है तो तुरंत गर्म जगह पर जाएं शरीर को रजाई कंबल से ढक कर रखें अथवा अलाव के संपर्क में जाएं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास