पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. इससे अभी निजात मिलने की भी संभावना नहीं है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शीतलहर और कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में घने कोहरे और भीषण ठंड की स्थिति बनी रहेगी. आईएमडी का कहना है कि अगले 3 से 4 दिनों के दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति रह सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने बुलेटिन में कहा कि इस दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, चंडीगढ़, राजधानी दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश भाग में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

राजस्थान में ऐसा ही रहेगा मौसम

ऐसा ही मौसम राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे जा सकता है. जबकि उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य के करीब बना हुआ है. रविवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस हिसार में दर्ज किया गया।

ठंडी हवाएं चलने की संभावना

आईएमडी ने कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 समुद्री मील की क्रम की तेज हवाएं चल रही हैं. इससे ठंडी हवाएं कम हो रही हैं हालांकि उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति बढ़ रही है. अगले 3-4 दिनों में तेज हवाओं की रफ्तार में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार की रात से 25 जनवरी की सुबह तक दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है. जबकि 24 जनवरी की सुबह तक राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुवह के वक्त घना कोहरा देखने को मिल सकता है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.