मुजफ्फरपुर से बड़ी खबर आ रही है जहां भीषण ठंड के कारण स्कूल के एक छात्र की मौत हो गयी है। वही एक बच्ची भी बेहोश होकर गिर गयी। मामला मुजफ्फरपुर जिले के बोचहां प्रखंड का है जहां के उच्च मध्य विद्यालय राघो मझौली के छठी कक्षा के छात्र मो. कुर्बान की ठंड अचानक तबीयत बिगड़ गयी। वाजेदपुर मझौली निवासी मो. इस्लाम के बेटे की तबीयत बिगड़ने के बाद शिक्षकों ने उसे घर भेज दिया। जिसके बाद परिजन उसे लेकर डॉक्टर के पास जा रहे थे तभी रास्ते में ही बच्चे ने दम तोड़ दिया।

इस घटना से परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। इस घटना से अभिभावकों में खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है। अभिभावकों का कहना है कि भीषण ठंड और शीतलहर चल रही है घर से निकलना मुश्किल है ऐसे में बच्चे स्कूल आते हैं और तबीयत बिगड़ जाती है। ठंड लगने से छठी कक्षा के छात्र मो. कुर्बान की मौत हो गयी है।

बता दें कि एक ओर जहां पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के बीच तकरार बढ़ गई है। स्कूल खोलने के सवाल पर दोनों आमने-सामने हो गये हैं। कड़ाके की ठंड को देखते हुए जब डीएम ने आठवीं कक्षा तक के स्कूल को बंद कर दिया तब शिक्षा विभाग ने एक कड़ा पत्र पटना डीएम को लिख दिया और डीएम के इस आदेश पर आपत्ति जतायी।

स्कूल को बंद करने और खोलने को लेकर पटना डीएम और अपर मुख्य सचिव के बीच जहां तकरार तेज है वही दूसरी ओर बिहार में अब ठंड से बच्चे की मौत हो रही है। मुजफ्फरपुर में स्कूल खुला रहने के कारण छठी कक्षा के छात्र की ठंड लगने से मौत हो गयी है। वही शिवहर जिले में भी स्कूल को खुला रखने के कारण छठी कक्षा में पढ़ने वाली 8 साल की बच्ची बेहोश होकर स्कूल में गिर गयी। उसकी भी तबीयत काफी खराब हो गयी है।

वही मुजफ्फरपुर के गायघाट प्रखंड के उच्च विद्यालय दहिला में चेतना सत्र के दौरान 9 वां की छात्रा सकीना खातून ठंड से कंपकपाते बेहोश होकर गिर पड़ी।चेतना सत्र के दौरान बेहोश होकर छात्रा के गिरने से स्कूल में हड़कंप मच गया। स्कूल के एचएम व शिक्षकों ने तुरंत आग जला रसोइया के मदद से छात्रा को मालिश कराया फिर परिजनों को खबर कर डाक्टर को बुला छात्रा का इलाज कराया।जिसके बाद छात्रा को होश आया। वहीं छात्रा के बेहोश होने की खबर सुन अभिभावक स्कूल पहुंच अपने बच्चों को घर ले जाने की जिद पर अड़ गये व स्कूल बंद करने लगे फिर शिक्षकों ने प्रशासनिक आदेश का हवाला देकर शांत कराया।

ठंड से मौत व बेहोश होने की खबर से अभिभावक चिंतित है अभिभावकों का कहना है नाम काटने के डर से जान जोखिम में रख बच्चे को स्कूल भेजते हैं अगर इस कड़ाके की ठंड में प्रशासन स्कूल बंद कुछ दिन के लिए कर दे तो क्या बिगड़ जायेगा?एक आदमी की जिद में मासूमों को काहे सजा दी जा रही है।वहीं बोचहां प्रखंड के भाकपा माले के महासचिव राम बालक सहनी मृतक स्कूली छात्र के घर पहुंच प्रशासन से मृतक के परिजनों को मुआवजा की मांग की व कहा कि ठंड में स्कूल खोलने के प्रस्ताव पर सरकार पुर्नविचार करे ।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.