झारखंड में सियासी संकट के बीच विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को राज्यपाल ने गुरुवार शाम साढ़े 5 बजे राजभवन बुलाया है, जबकि चंपई ने मिलने के लिए 3 बजे का समय मांगा था. इस बीच प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम दोपहर लगभग ढाई बजे हेमंत सोरेन को लेकर कोर्ट पहुंची, जहां उसने सोरेन की 10 दिन की रिमांड मांगी.

इससे पहले हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से पहले का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में वह कह रहे हैं, “ऐसे विषय पर मुझे गिरफ्तार करने का फैसला सुनाया गया जो चीजें मुझसे जुड़ी ही नहीं है. मुझे जाली कागज बनाकर, फर्जी शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया जा रहा है, आज नहीं तो कल सत्य की विजय होगी.”

गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. इस पर बहस के बाद सुप्रीम कोर्ट अब उनकी याचिका पर शुक्रवार (2 फरवरी) को सुनवाई करेगी. हेमंत सोरेन फिलहाल होटवार जेल भेजे जा रहे, उन्हें वहां अपर डिवीजन सेल में रखा जाएगा.

कांग्रेस ने लगाया शपथ ग्रहण समारोह में देरी का आरोप
इस बीच कांग्रेस ने चंपई सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में देरी का आरोप लगाया है. कांग्रेस पार्टी के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा कि कांग्रेस के विधायकों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है, क्योंकि राज्यपाल समर्थन पत्र मिलने के बावजूद चंपई सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में देरी कर रहे हैं.

चंपई सोरेन ने राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा
गौरतलब है कि चंपई सोरेन ने गुरुवार (31 जनवरी) को कहा था कि वह झारखंड में सरकार बनाने के लिए राजभवन से निमंत्रण मिलने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने 47 विधायकों के समर्थन का दस्तावेज पेश किया है. उन्होंने कहा, “हमने कल राज्यपाल को 43 विधायकों के समर्थन पत्र सौंपा था. अब हमारे पास 47 विधायकों का समर्थन है.”

रांची में सर्किट हाउस के भीतर अब तक 43 MLA हैं. पांच विधायक रांची में रुक सकते हैं. ये गठबंधन में शामिल अलग अलग पार्टियों के वे पांच प्रतिनिधि हैं जो कल राज्यपाल से मिले थे. सरकार बनाने के आमंत्रण की सूरत में ये तुरंत राजभवन जा सकते हैं. इनमें जेएमएम से चंपई सोरेन, कांग्रेस नेता आलमगीर आलम, आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता, जेवीएम के प्रदीप यादव और सीपीआईएमएल के विनोद सिंह शामिल हैं.

बीजेपी भी हुई एक्टिव
झारखंड में राजनीतिक संकट के बीच बीजेपी भी एक्टिव हो गई है और उसने विधायक दल की बैठक बुलाई है. यह बैठक कल दोपहर एक बजे होगी. झारखंड में राजनीतिक हलचल के बीच बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने बड़ा दावा किया है. निशिकांत दुबे ने कहा कि रांची सर्किट हाउस में हैदराबाद जाने वाले केवल 35 विधायक हैं.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.