इन पासपोर्टों के धारक बिना वीजा के 190 या उससे अधिक देशों की यात्रा कर सकते हैं।हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 199 Henley & Partners द्वारा प्रकाशित एक रैंकिंग है, जो दुनिया के सभी पासपोर्ट की वीजा-मुक्त यात्रा क्षमता को मापता है।

इन पासपोर्टों के धारक बिना वीजा के 190 या उससे अधिक देशों की यात्रा कर सकते हैं. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 199 Henley & Partners द्वारा प्रकाशित एक रैंकिंग है, जो दुनिया के सभी पासपोर्ट की वीजा-मुक्त यात्रा क्षमता को मापता है. रैंकिंग वीज़ा आवश्यकताओं के आधार पर की जाती है जो 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों और 6 क्षेत्रों द्वारा 127 पासपोर्ट धारकों पर लगाई जाती हैं. दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट कौन से हैं ये हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में देखा जा सकता है. साल 2023 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 190 या उससे अधिक देशों की यात्रा कर सकते हैं. पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो किसी भी व्यक्ति की नागरिकता, व्यक्तिगत और परिवारिक जानकारी, और उसकी छवि शामिल करता है. यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए आवश्यक होता है और यह एक सरकारी दस्तावेज़ होता है जो उन्हीं लोगों को जारी किया जाता है जो अपने देश के बाहर यात्रा करना चाहते हैं. पासपोर्ट में नाम, उम्र, लिंग, जन्म की तारीख, नागरिकता, फोटो आदि जैसी जानकारियाँ होती हैं. यह अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने की अनुमति देता है और यात्रा के समय व्यक्ति की पहचान को सुनिश्चित करता है. यह एक सुरक्षित और विश्वसनीय दस्तावेज़ होता है जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को सरल और सुगम बनाता है.इनमें शामिल हैं:

1. जापान: 193 वीजा-मुक्त गंतव्य

जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. जापानी नागरिक बिना वीजा के दुनिया के अधिकांश देशों की यात्रा कर सकते हैं, जिनमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और एशिया के अधिकांश देश शामिल हैं।

2. सिंगापुर: 192 वीजा-मुक्त गंतव्य

सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. सिंगापुरी नागरिक बिना वीजा के दुनिया के अधिकांश देशों की यात्रा कर सकते हैं, जिनमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और एशिया के अधिकांश देश शामिल हैं।

3. दक्षिण कोरिया: 192 वीजा-मुक्त गंतव्य

दक्षिण कोरिया का पासपोर्ट दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. दक्षिण कोरियाई नागरिक बिना वीजा के दुनिया के अधिकांश देशों की यात्रा कर सकते हैं, जिनमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और एशिया के अधिकांश देश शामिल हैं।

4. जर्मनी: 191 वीजा-मुक्त गंतव्य

जर्मनी का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. जर्मन नागरिक बिना वीजा के दुनिया के अधिकांश देशों की यात्रा कर सकते हैं, जिनमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और एशिया के अधिकांश देश शामिल हैं।

5. स्पेन: 191 वीजा-मुक्त गंतव्य

स्पेन का पासपोर्ट दुनिया का पांचवां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. स्पेनिश नागरिक बिना वीजा के दुनिया के अधिकांश देशों की यात्रा कर सकते हैं, जिनमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और एशिया के अधिकांश देश शामिल हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.