छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एनएमडीसी के स्क्रीनिंग प्लांट विस्तार परियोजना के हिस्से के रूप में 14 कर्मचारी एक रिटेनिंग वॉल का निर्माण कर रहे थे।

मुख्य तथ्य

  • छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में चट्टान का एक हिस्सा ढहा
  • 4 मजदूरों की मौत, दो मजदूर घायल
  • किरंदुल इलाके में लौह अयस्क की खदान में हुआ हादसा

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में मंगलवार शाम को लौह अयस्क खदान क्षेत्र में चट्टान का एक हिस्सा ढहने से चार मजदूरों की मौत हो गई. इस हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. हादसा राष्ट्रीय खनिज विकास निगम को सौंपे गए किरंदुल पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले खनन के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में हुआ. प्लांट प्रबंधन के मुताबिक हादसा मंगलवार शाम तीन बजे के आसपास हुआ. इस हादसे में दो कर्मचारियों को चोटें आईं हैं।

बताया जा रहा है कि इस इलाके में अभी तक खनन का कार्य पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एनएमडीसी के स्क्रीनिंग प्लांट विस्तार परियोजना के हिस्से के रूप में 14 कर्मचारी एक रिटेनिंग वॉल का निर्माण कर रहे थे. इसी दौरान चट्टान का एक बड़ा हिस्सा धंस गया. इसके मलबे में कुछ मजदूर फंस गए, जिससे चार लोगों की मौत हो गई।

चट्टान के नीचे दब गए मजदूर

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय के मुताबिक, मंगलवार दोपहर किंरंदुल में एनएमडीसी स्क्रीनिंग प्लांट 3 में 14 मजदूर काम कर रहे थे. वहां रिटेनिंग वॉल के निर्माण का कार्य किया जा रहा था. इस दौरान एक बड़ी चट्टान का हिस्सा गिर गया. जिसमें चार मजदूर उसके अंदर फंस गए. इसके बाद पुलिस प्रशासन और एनएमडीसी प्रबंधन ने बचाव अभियान शुरू किया. जब तक मजदूरों को निकाला जाता तब तक उनकी मौत हो गई।

दो मजदूरों ने भागकर बचाई जान

दंतेवाड़ा के एएसपी आरके बर्मन के मुताबिक, चट्टान को गिरता देख दो मजदूर वहां से भाग निकले. जिससे उनकी जान बच गई. लेकिन चार मजदूर उसमें दब गए. जिन मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई वह दुर्घटना के समय दूर से हालांकि इसमें उन्हें भी चोटें आई हैं. इलाज के लिए उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दुर्घटना के तुरंत बाद पुलिस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों ने बचाव अभियान शुरू किया. शुरुआत में दो श्रमिकों के शव निकाले गए, बाद में शाम को दो अतिरिक्त शव बरामद भी बरामद कर लिए गए।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.